एनेस्थिसियोलॉजी


मणिपाल हॉस्पिटल्स का एनेस्थिसियोलॉजी विभाग रोगियों को न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी और जटिल ओपन सर्जरी, दोनों प्रकार की सर्जरी के दौरान दर्द कम करने के लिए, प्री-ऑपरेटिव (शल्यचिकित्सा से पूर्व) उपचार प्रदान करता है। यह अन्य विभागों के साथ मिलकर काम करता है और जनरल एनेस्थीसिया, लोकल एनेस्थीसिया, पेन मेडिसीन, गहन उपचार और क्रिटिकल आपातकालीन उपचार देता है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हॉस्पिटल्स के एनेस्थेसियोलॉजिस्ट अस्पताल के सबसे सम्मानित चिकित्सकों में से एक हैं। वे सर्जरी के दौरान श्वास और श्वासनली, दवा और द्रव संतुलन, और शरीर की सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों का प्रबंधन करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे ऑपरेशन के दौरान मरीज का जीवन बचाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। उनकी अपार विशेषज्ञता के कारण सर्जिकल टेबल पर होने वाली प्रक्रिया, रोगी के लिए सहज और सर्जनों के लिए सरल बन जाती है।

Treatment & Procedures

जनरल एनेस्थीसिया

एनेस्थीसिया के इस रूप का उपयोग रोगी को बेहोश करके विशिष्ट प्रक्रिया या सर्जरी करने के लिए किया जाता है। इस अवधि के दौरान जीवन के महत्वपूर्ण संकेतों और अंगों की कार्यप्रणाली की बारीकी से निगरानी की जाएगी। सर्जरी के प्रति शरीर की तनाव प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए दर्द कम करने का उपचार दिया जाएगा। यह सर्जरी के बाद जल्दी स्वस्थ होने की प्रक्रिया को…

Read More

एनेस्थीसिया के विभिन्न प्रकार निम्नलिखित हैं:

  • जनरल एनेस्थीसिया: जहां रोगी को निरंतर एनेस्थेटिक्स देकर पूरी प्रक्रिया के दौरान सोता हुआ रखा जाता है जिससे उसे किसी प्रकार के दर्द की अनुभूति नहीं होती है। सर्जरी के अंत में, एनेस्थेटिक्स के प्रभाव को उलट दिया जाता है और उसे जगाया जाता है

  • रीजनल एनेस्थीसिया: इस एनेस्थीसिया में रोगी जागा हुआ रहता लेकिन जिस हिस्से पर ऑपरेशन किया जाना है उसे लोकल एनेस्थेटिक्स के इंजेक्शन का उपयोग करके अस्थायी रूप से सुन्न कर दिया जाता है। यदि मेरूरज्जु के चारों ओर पाए जाने वाले तरल पदार्थ में इंजेक्शन लगाया जाता है तो इसे स्पाइनल एनेस्थीसिया कहा जाता है। यदि लोकल एनेस्थेटिक्स को मेरुरज्जु को चारों ओर से आवृत्त करने वाले आवरण में इंजेक्ट किया जाता है, तो इसे एपिड्यूरल एनेस्थीसिया कहा जाता है। यदि अलग-अलग तंत्रिका समूहों के आसपास इंजेक्शन लगाया जाता है, तो इसे प्लेक्सस ब्लॉक कहा जाता है।

  • मॉनीटर्ड एनेस्थीसिया केयर: कुछ सर्जरी लोकल एनेस्थीसिया का उपयोग करके की जा सकती हैं जिसमें ऑपरेशन किए जाने वाले हिस्से के ठीक चारों ओर इंजेक्शन लगाया जाता है। यह एनेस्थीसिया अपेक्षाकृत छोटी सर्जरी के लिए उपयुक्त होता है। हालांकि, अगर इस विषय में कोई चिंता है कि रोगी अपनी स्थिति के घबरा सकता है या सर्जरी अनुमान से अधिक लंबे समय तक चलने की संभावना हो तो सर्जरी की पूरी अवधि के दौरान आवश्यकतानुसार बेहोश करने, दर्द से राहत की व्यवस्था करने या एनेस्थीसिया देने के लिए एनेस्थेटिस्ट से हमेशा तैयार रहने के लिए अनुरोध किया जाता है।

 

एनेस्थिसियोलॉजी विभाग हमेशा व्यस्त रहता है और दैनिक रूप से 25 से अधिक विभिन्न विशिष्टताओं के विभागों की आवश्यकता को पूरा करने में लगा रहता है। एनेस्थेसियोलॉजिस्ट की सहायता मिलने से ही आपकी सर्जरी सुरक्षित और सहज रूप से संभव हो पाती है, वे दर्द का प्रबंधन करने में सहायता करते हैं और दर्द का भली-भाँति प्रबंधन होने से बेहतर सर्जिकल परिणाम मिलते हैं और आपरेशन के बाद उत्पन्न होने वाली जटिलताओं को कम करके स्वस्थ होने में सहायता करते हैं। 

Facilities & Services

एनेस्थिसियोलॉजी विभाग निम्नलिखित हेतु देखभाल और विशेषज्ञता की सेवा प्रदान करता है: 1. दर्द प्रबंधन 2. कार्डिएक एनेस्थीसिया 3. पीडियाट्रिक एनेस्थीसिया 4. न्यूरो एनेस्थीसिया 5. प्रसूति एनेस्थीसिया 6. क्रिटिकल केयर मेडिसीन 7. धर्मशाला और उपशामक उपचार

FAQ's

There are three types of anesthesia; local, regional, and general. Local anesthesia is specific; a small area of the body is numbed while one is conscious or awake. Regional anesthesia is administered to numb a specific region of nerves on the body. The patient may be awake/ conscious or receive a sedative for a light sleep during the operation. The patient may remember parts of the procedure but should be free of pain. General anesthesia is a state of regulated unconsciousness that results in a loss of body sensation through anesthetic drugs, such as gases or vapors inhaled through a mask or breathing tube or drugs given through an IV. It is rare for patients to have any memory during general anesthesia.

यदि आप अपने किसी रोग के उपचार हेतु सर्जिकल विकल्पों का उपयोग करने का विचार बना रहे हैं, तो बेहतर सर्जिकल समाधान और प्रबंधन के लिए आज ही हमसे संपर्क करें। हमारे उपचार विकल्प कम से कम इनवेसिव और देश में सबसे किफायती उपचार विकल्पों में से एक हैं। आज ही हमारे किसी विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें और दर्द मुक्त और स्वस्थ जीवन जिएं।

Explore Stories

Appointment
Health Check
Homecare icon Home Care
Contact Us
Write to COO
Review Us
Call Us