मणिपाल हास्पिटल्स में प्लास्टिक और कॉस्मेटिक शल्य चिकित्सा विभाग अपने रोगियों की शारीरिक विशिष्टताओं को बहाल करने, पुनर्निर्माण और बढ़ाने के लिए एक व्यापक अभ्यास है ताकि उन्हें बेहतर जीवन स्तर प्राप्त करने में सहायता मिल सके।

प्लास्टिक और कॉस्मेटिक शल्य चिकित्सा

मणिपाल हास्पिटल्स में अस्थिरोग विज्ञान विभाग, हड्डियों, जोड़ों, मांसपेशियों, नसों, स्नायुबंधन और कंडराओँ (टेंडन) सहित -जो कुछ भी आपको गतिमान करने तथा सक्रिय रखने में सहायक होता है, उसे समाविष्ट करने वाले पूरे पेशीकंकालीय तंत्र का विशिष्ट आकलन और उपचार प्रदान करता है।

अस्थिरोग विज्ञान

मणिपाल हॉस्पिटल्स का कर्क रोग (कैंसर) विज्ञान विभाग लगभग हर तरह के कर्क रोग के लिए उन्नत स्तर की देखभाल प्रदान करता है। विकिरण चिकित्सा के माध्यम से नैदानिक इमेजिंग, शल्य चिकित्सा उपचार, समर्थन और आजीवन अनुवर्ती देखभाल; कुल मिलाकर यह कर्क रोग (कैंसर) हेतु व्यापक देखभाल केंद्र है।

कर्क रोग (कैंसर) देखभाल

मणिपाल हॉस्पिटल्स में मूत्रविज्ञान विभाग के प्रमुख डॉक्टर, महिला और पुरुष मूत्र मार्ग से जुड़ी समस्याओं के निदान और उपचार में उत्कृष्ट विशेषज्ञता रखते हैं। देश के शीर्ष स्तर के विभागों में से एक, यह गुर्दे की पथरी के उपचार, असंयम को संबोधित करने, प्रजनन क्षमता को बहाल करने के लिए कैंसर का उपचार करने जैसे सभी क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त हैं।

मूत्रविज्ञान

मानव देखभाल विशेषज्ञ

हमारी स्थापना की शुरुआत 1953 में हुई थी जब मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप (MEMG) के संस्थापक डॉय टीएमए पाई ने कर्नाटक के मणिपाल में कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज की स्थापना की थी। मणिपाल हॉस्पिटल्स एक संस्था के रूप में 1991 में ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर में हमारे 650-बेड के प्रमुख हॉस्पिटल के शुभारंभ के साथ अस्तित्व में आया। आज, हम 15 हॉस्पिटलों में 7000 से अधिक बेड के साथ भारत के अग्रणी स्वास्थ्य समूहों में से एक हैं और मलेशिया में अपने हॉस्पिटल के माध्यम से हमारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उपस्थिति है।

हमारा आदर्श रोगी को प्राथमिकता देना है और मणिपाल हॉस्पिटल्स में प्रत्येक डॉक्टर मानव देखभाल का विशेषज्ञ है, जो अपने कर्तव्य का बढ़चढ़कर पालन करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं क्योंकि उनका विश्वास है कि हर जीवन अनमोल है। जब वे अपने इस कर्तव्य पथ पर कदम बढ़ाते हैं तो प्रेरक कहानियां उभरती हैं - जिनसे धैर्य, दृढ़ संकल्प और कभी हार न मानने की कहानियां विकसित होती है। यदि आप भी जीवन को निरंतर गतिमान रखने की दिशा में आपके विश्वास को सुदृढ़ करने वाली इन कहानियों के पात्र बनना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़िए।

0+

वर्षों से अधिक का अनुभव

0+

लाख से अधिक जीवन स्पर्श किए

0+

से अधिक विशेषज्ञ

1a.png
HAL_3.jpg

आप हमेशा फोन करने पर जवाब देने के लिए मौजूद रहते हैं उसी प्रकार अब हम भी आपके फोन का जवाब देने के लिए तत्परतापूर्वक मौजूद हैं

गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य आसानी से उपलब्ध करें और एक बटन के क्लिक पर ही अपनी चिकित्सा संबंधी जरूरतों का प्रबंधन करें।

हमारे ऐप की विशेषताएं जानने के लिए-

अभी हमारा ऐप डाउनलोड करें

स्वास्थ्य का स्वर्ग

हमारे बारे में

परिचय

अत्याधुनिक तकनीक, प्रदर्शन संचालित, रोगी केंद्रित और साक्ष्य आधारित विशेषज्ञता के साथ भारत के अग्रणी हास्पिटल में से एक मणिपाल हास्पिटल ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर में आपका स्वागत है। हास्पिटल नैदानिक और उपचार दोनों के क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं का एक बड़ा स्पेक्ट्रम प्रदान करता है ।

भारत के अग्रणी और सबसे बड़े मल्टीस्पेशलिटी निजी हास्पिटल्स के नेटवर्क, मणिपाल हास्पिटल समूह की यात्रा की शुरुआत वर्ष 1991 में पुराने हवाई अड्डे, बैंगलोर के साथ हुई थी और तब से यह हास्पिटल चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में निरंतर योगदान दे रहा है और भारत में स्वास्थ्य सेवाओं का नवाचार कर रहा है। मणिपाल हास्पिटल्स ने अपनी स्वास्थ्य देखभाल उत्कृष्टता और प्रतिबद्धता के कारण भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच गौरव प्राप्त किया। ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर हास्पिटल में उपलब्ध सुविधाएं उच्चतम अंतरराष्ट्रीय मानकों की हैं जिससे हास्पिटल में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रोगी आकर्षित होते हैं।

हमारा आदर्श

हम नैतिक चिकित्सा पद्धतियों के आधार पर गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने में विश्वास करते हैं। हम उद्योग के सबसे योग्य और विशेषज्ञ चिकित्सा पेशेवरों में से एक के माध्यम से अपने रोगियों के लिए अनुकूलित उपचार दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने रोगियों के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा बनाने का प्रयास करते हैं। रोगियों के साथ-साथ उनके साथ उनकी देखभाल के लिए आने वाले लोग भी हमारे अत्यधिक सक्षम कर्मचारियों द्वारा निर्मित किए जाने वाले दयालुतापूर्ण और समर्थनकारी वातावरण का अनुभव करते हैं। उच्च सफलता दर के साथ ईमानदारी, सत्यनिष्ठा हमें अपने रोगियों का विश्वास और भरोसा जीतने में सहायता करते हैं ।

विशेषज्ञता

मणिपाल हास्पिटल ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर ने एकीकृत स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त की है।

हम सरल से जटिल नैदानिक मुद्दों तक विभिन्न विशिष्टताओं में विभिन्न रोगों के निदान और उपचार में विशेषज्ञता रखते हैं।

मणिपाल हास्पिटल विभिन्न कारणों से हास्पिटल्स में जाने में असमर्थ रोगियों को भी घर पर स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करता है। मणिपाल हास्पिटल, मणिपाल फाउंडेशन और विभिन्न अन्य गैर-सरकारी संगठनों के साथ अपने सहयोग के माध्यम से विशेषाधिकार प्राप्त अनुभाग को सस्ती स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करते हैं। कई रोगों से पीड़ित रोगियों के लिए इष्टतम उपचार रणनीतियों के विकास हेतु हमारा प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड है। हमारा उद्देश्य अपने रोगियों को कम से कम आर्थिक बोझ के साथ-साथ जितनी जल्दी हो सके रोग मुक्त, स्वतंत्र और स्वस्थ बनाना है।

अवसरंचना

तकनीकी रूप से उन्नत बुनियादी ढांचा स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्थाओं का एक एकीकृत भाग होता है। आगंतुकों के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थान, बड़ा कैफेटेरिया, और विशाल प्रतीक्षा क्षेत्र उपलब्ध हैं।

रोगी को एक छत के नीचे सभी सुविधाएं प्रदान करने के लिए, होस्पिटल ने बाह्य-रोगियों, अंत:-रोगियों और आपातकालीन रोगियों के खानपान के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचा बनाया है। हमने हास्पिटल के लिए सबसे अच्छे उपकरण और नैदानिक साधनों की खरीद की है और उन्हें प्राप्त किया है और इस प्रकार सभी परीक्षणों और उपचारों को एक ही छत के नीचे उपलब्ध करायाहै।

इसमें भारत की अग्रणी और अत्याधुनिक आनुवंशिक परामर्श और उपचार सुविधा और अस्थि मज्जा प्रत्‍यारोपण सुविधा शामिल है। हास्पिटल रोगियों और देखभाल करने वालों के आराम में सुधार करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए कमरे और वार्डों से सुसज्जित है।

अंत:रोगियों के लिए कुल 600 बेड उपलब्ध हैं, ताकि वे मेडिकल स्टाफ की लगातार निगरानी में स्वास्थ्य सुधार कर सकें। यह हास्पिटल आइसीयू, आइसीसीयू, एनआईसीयू आदि 144 गहन देखभाल शय्या से सुसज्जित है। हमारे पास आधुनिक सुविधाओं से युक्त 20 मॉड्यूलर स्टेट ऑफ द आर्ट ऑपरेशन थिएटर हैं।

विभाग

मणिपाल हास्पिटल कई विभागों वाला मल्टीस्पेशियलिटी हास्पिटल है। अनुभवी, योग्य, और बड़े पैमाने पर प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवरों द्वारा विभिन्न विभागों का प्रबंधन किया जाता है। हमारे उत्कृष्टता केन्द्रों में कैंसर विज्ञान, (मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, ऑर्थो ऑन्कोलॉजी, ऑन्कोपैथोलॉजी, साइको ऑन्कोलॉजी), कार्डियक साइंसेज (हृदयरोगविज्ञान एवं हृदय तथा वक्ष-गह्वर संबंधी वाहिका शल्य चिकित्सा), गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइंसेज (मेडिकल तथा सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी), स्पाइन केयर, आर्थोपेडिक, ऑर्गन ट्रांसप्लांट (हृदय एवं फेफड़ा प्रतिरोपण, यकृत एवं पैंक्रियाज, किडनी, अस्थि मज्जा प्रतिरोपण), न्यूरोसाइंस (मेडिकल न्यूरोलॉजी एंड न्यूरोजर्जरी) रेनल साइंसेज (यूरोलॉजी एंड नेफ्रोलॉजी) शामिल हैं।

मणिपाल हास्पिटल ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर ऐसे कुछ हास्पिटल्स में से एक है जो बाल चिकित्सा आपातकालीन सेवाओं, बाल चिकित्सा गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, बाल चिकित्सा न्यूरोलॉजी, बाल चिकित्सा कार्डियोलॉजी, बाल चिकित्सा आर्थोपेडिक्स, बाल चिकित्सा एलर्जी, बाल रोग इम्यूनोलॉजी और संक्रामक रोगों जैसी बाल चिकित्सा सेवाओं की पूरी श्रृंखला प्रदान करता है।

मणिपाल हास्पिटल ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर में अन्य विभाग हैं: मणिपाल हास्पिटल्स में अन्य विभाग सामान्य शल्य चिकित्सा, ईएनटी, एनेस्थीसिया, पल्मोनोलॉजी,प्लास्टिक और पुनर्निर्माण शल्य चिकित्सा,गठिया, संवहनी शल्य चिकित्सा, संक्रामक रोग, वृद्ध-परिचर्या, त्वचा विज्ञान, दंत चिकित्सा, पेट की चर्बी की शल्य चिकित्सा, अंतःस्रावविज्ञान, आईसीयू और क्रिटिकल केयर, नेत्र विज्ञान, रक्त-विज्ञान, रक्त कैंसर विज्ञान (हेमेटो-ऑन्कोलॉजी), नवजात विज्ञान (नियोनेटोलॉजी) और पुनर्वास सेवाएं हैं।

हमारी पुनर्वास सेवाएँ व्यापक हैं और फिजियोथेरेपी, वाक् और भाषा चिकित्सा और व्यावसायिक चिकित्सा को शामिल करती हैं। नियमित प्रयोगशाला परीक्षण के अलावा हमारे निदान में हेमेटोपैथोलॉजी, साइटोपैथोलॉजी, गुर्दे के रोगों में विशेषज्ञता के साथ हिस्टोपैथोलॉजी, आणविक जीव विज्ञान, आनुवंशिकी और विष विज्ञान शामिल हैं। इमेजिंग विभाग 128 स्लाइस सीटी स्कैन, 3 टेस्ला एमआरआई, बोन डेंसिटोमेटरी, डिजिटल मैमोग्राफी और पीईटी सीटी में नवीनतम प्रौद्योगिकी से अच्छी तरह सुसज्जित है। अन्य निदान साधनों में होल्टर मॉनिटरिंग, सीपीईटी लैब, स्लीप स्टडीज, यूरोडायनामिक अध्ययन शामिल हैं।

सुविधायें

मणिपाल हास्पिटल्स में मरीजों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की सबसे अच्छी सुविधाएं उपलब्ध है। उन्नत कैंसर नैदानिक और उपचार सुविधाएं उपलब्ध हैं जिनमें इंट्राएक्विटरी कीमोथेरेपी, बायोलॉजिकाएल थेरेपी, हिपेक (HIPEC), पिपेक (PIPEC), न्यूक्लियर मेडिसिन, रेडिएशन थेरेपी और प्रशामक देखभाल सुविधाएं शामिल हैं। बाल चिकित्सा और वयस्क हृदय प्रबंधन दोनों के लिए सुविधाएं उपलब्ध हैं और इसमें जटिल कोरोनरी हस्तक्षेपों, 3 डी एब्लेशन, गुब्बारा माइट्रल वाल्वोटॉमी, भ्रूण इकोकार्डियोग्राम, जन्मजात हृदय रोगों का व्यापक मूल्यांकन, और जन्मजात रोगों के पेटेंट डक्टस आर्टेरियोस जैसे उपचार सहित इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिकल रेडियो एब्लेशन शामिल हैं।

आपातकालीन विभाग में मैकेनिकल और नॉन-इनवेसिव वेंटिलेशन, कैपनोग्राफी, एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम, ट्रेंचल इंटुबेशन और आपातकालीन पेरिकार्डियोसेंटिस के रूप में जीवन रक्षक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

मणिपाल हास्पिटल ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर न्यूरोशल्य चिकित्सा के लिए सुविधाएं भी प्रदान करता है जैसे कि न्यूनतम आक्रामक शल्य चिकित्सा और मस्तिष्क के विभिन्न ट्यूमर उपचार। नेफ्रोलॉजिकल विकारों वाले रोगियों को गुर्दे का निरंतर प्रतिस्थापन थेरेपी, हीमोडायलिसिस, और पेरिटोनियल डायलिसिस, प्लाज्माफेरेसिस और ऑनलाइन हीमोडियाफिल्ट्रेशन जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

गैस्ट्रिक विकारों वाले रोगियों के लिए, एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड, न्यूनतम आक्रामक शल्य चिकित्सा और यकृत स्कैन जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह हास्पिटल हड्डी और मेरुदण्ड के विकारों के लिए भारत में सबसे अधिक रेटेड हास्पिटल्स में से एक है। इन पुनः उबार प्रक्रियाओं, फ्रैक्चर शल्य चिकित्सा, उपास्थि बहाली, और जोड़ संरक्षण प्रक्रियाओं, ऑन्कोलॉजिकल पुनर्निर्माण, माइक्रोडिसेक्टोमी, और स्पाइनल डिकंप्रेशन, मेरुदण्ड के अस्थि भंग और आघात के लिए 24X7 उपचार, और काइफोसिस और स्कोलियोसिस के उपचार से संबंधित सुविधाएं। हर उम्र के मरीजों के अनुरूप मणिपाल हास्पिटल्स में विभिन्न स्वास्थ्य पैकेज उपलब्ध हैं।

हेल्थकेयर स्टाफ

हेल्थकेयर स्टाफ वह स्तंभ है जिस पर उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं आधारित होती हैं। मणिपाल हास्पिटल रोगियों को बेहतरीन सेवाएं देने के लिए संबंधित विभागों में स्वास्थ्य देखभाल उद्योग के सबसे अच्छे विशेषज्ञों को नियोजित करता है। ज्यादातर डॉक्टर विदेश में प्रशिक्षित हैं और उनके पास दशकों का अनुभव है। हास्पिटल में चिकित्सा स्टाफ रोगियों को आरामदायक अनुभव प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहता है ।

रोगी केंद्रित दृष्टिकोण के साथ, उन्नत स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं, उच्च सफलता दर, रोगी सुरक्षा को प्राथमिकता देना और हमारे रोगियों का विश्वास और भरोसा, मणिपाल हास्पिटल ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर भारत में स्वास्थ्य सेवाओं के मानकों को बढ़ा रहा है।

अपॉइंटमेंट
स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
हमें कॉल करें