रोबोटिक असिस्टेड सर्जरी


रोबोटिक-असिस्टेड सर्जरी ने विश्व भर में अपार लोकप्रियता प्राप्त की है और इसे सबसे अधिक सुविधाजनक सर्जिकल प्रक्रिया माना जाता है। इस सर्जरी में विशेष स्थान में केवल एक छोटा-सा चीरा लगाकर जटिल रोगों के उपचार के लिए सूक्ष्मदर्शीय कैमरों और सूक्ष्म उपकरणों का उपयोग किया जाता है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हॉस्पिटल्स में, हम रोगी को न्यूनतम असुविधा के साथ जटिल स्वास्थ्य जटिलताओं को ठीक करने हेतु प्रभावशाली उपचार प्रक्रियाओं का उपयोग करने वाले अपने विशेषज्ञ डॉक्टरों पर विश्वास करते हैं। मणिपाल हॉस्पिटल्स, चिकित्सा क्षेत्र में अग्रणी है और निरंतर विकसित होते स्वास्थ्य सेवा संस्थान के रूप में उभरा है। रोबोटिक सहायता प्राप्त करके की जाने वाली उपचार प्रक्रियाओं में विशेषज्ञता प्राप्त करने से इसकी प्रसिद्धि और अधिक बढ़ गई है। सुरक्षित और निरापद तरीके से लोगों का उपचार करने के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में होने वाले हर एक नवीनतम नवाचार का यहाँ पर शानदार ढंग से उपयोग किया जाता है। इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्नत सर्जिकल प्रक्रियाओं और न्यूनतम इनवेसिव तकनीकों का उपयोग किया जाता है। हमारी रोबोटिक सर्जरी प्रक्रियाएं और उपचार विकल्प अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हैं। इसके द्वारा अपनाया जाने वाला टीम के रूप में काम करने का दृष्टिकोण, सेवा का भावना, समुचित अनुभव, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, उपचार करने में विशेषज्ञता और यहाँ प्रदान किए जाने वाले उपचार की सभी ने बहुत सराहना की है।

रोबोटिक असिस्टेड सर्जरी से उच्चतम परिशुद्धता का सबसे उत्तम लाभ तो प्राप्त होता ही है इसके अतिरिक्त इसके और भी कई गुण हैं, जैसे इसका उपयोग करने से रोगियों को कम से कम तनाव, आघात और दर्द झेलना पड़ता है। इसके अतिरिक्त यह तकनीक न्यूनतम इनवेसिव है इसलिए इसमें  संक्रमण का जोखिम कम होता है। इस सर्जरी में पारंपरिक सर्जरी प्रक्रियाओं की तुलना में जटिलताओं की संभावना न्यूनतम होती है और सफलता दर उच्च होती है, रक्त आधान की आवश्यकता कम होती है और रक्त हानि का प्रतिशत काफी कम होता है। इससे स्वास्थ्य लाभ  जल्दी होता है हॉस्पिटल में कम समय ही रहने की जरूरत पड़ती है। इन प्रक्रियाओं को छोटे चीरे लगाकर ही किया जाता है इसलिए इनसे निशान बनने की संभावना कम हो जाती है। इसमें उच्चतम स्तर की सुरक्षा रहती है और रोगियों को आराम मिलता है। सर्जरी पर उच्च स्तरीय नियंत्रण रहता है और इसका आयोजन करने में भी लचीलेपन की सुवधा मिलती है।

 

हमें अंतरराष्ट्रीय रोगियों को उपचार देने में विशेषज्ञता प्राप्त है और हम मणिपाल हॉस्पिटल्स में अपने रोगियों के लिए सर्वश्रेष्ठ रोबोटिक असिस्टेड सर्जरी की पेशकश करते हैं। उपचार करवाने के लिए विश्व भर से भारत आने वाले लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण रोबोटिक असिस्टेड सर्जरी उपचार प्रक्रियाओं की गारंटी दी जाती है। मणिपाल हॉस्पिटल में, चिकित्सा पेशेवरों द्वारा सर्जरी को सटीक तरीके से करने के लिए रोबोटिक असिस्टेड सर्जरी की जाती है। जटिल सर्जरी करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता और क्षमता की वृद्धि की दिशा में प्रगति करना हमारी विशिष्टता है। प्रौद्योगिकी का विकास होने के साथ, मरीज अब न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी पसंद करते हैं। मणिपाल हॉस्पिटल इन अवधारणा को आत्मसात करते हुए  सर्वश्रेष्ठ रोबोटिक सर्जरी प्रदान करता है।

Facilities & Services

मणिपाल हॉस्पिटल्स में रोबोटिक सर्जरी में विशेषज्ञता के कुछ क्षेत्र इस प्रकार हैं -  सर्जिकल ऑन्कोलॉजी - स्त्री रोग संबंधी कैंसर (गर्भाशय कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर) के लिए रोबोटिक सर्जरी, पैरा एओर्टिक और पेल्विक लिम्फैडेनेक्टॉमी के साथ रेडिकल हिस्टेरेक्टॉमी, पेल्विक एक्सेंट्रेशन, रोबोटिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर सर्जरी (कोलन, रेक्टम), रोबोटिक ऑसोफेगल कैंसर सर्जरी (VATS), स्कारलेस रोबोटिक थायराइडेक्टोमी, टीओआरएस (TORS) – मुख के लिए ट्रांस ओरल रोबोटिक सर्जरी, ग्रसनी स्वरयंत्र का कैंसर, फेफड़े और मीडियास्टिनम और चेस्ट ट्यूमर के लिए रोबोटिक सर्जरी (VATS), रोबोटिक यूरोलॉजी कैंसर सर्जरी यूरोलॉजी - रोबोट असिस्टेड रेडिकल प्रोस्टेटक्टोमी, रोबोट असिस्टेड पार्टियल नेफरेक्टोमी, रोबोट असिस्टेड सैक्रोकलपोपेक्सी, रोबोट असिस्टेड रेडिकल सिस्टेक्टोमी, रोबोट असिस्टेड पाइलोप्लास्टी ओबीजी - मायोमेक्टोमी, सौम्य कैंसर के लिए हिस्टेरेक्टॉमी, गर्भाशय और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, प्रोलैप्स सर्जरी, गर्भाशय विसंगति के लिए सर्जरी, सर्जरी- ट्यूबोप्लास्टी सर्जिकल गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी – गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसरों के लिए सर्जरी - सौम्य ओइसोफेगो गैस्ट्रिक विकारों के लिए सर्जरी, हेपाटो बिलियरी और अग्नाशय की सर्जरी, कोलोरेक्टल सर्जरी सामान्य सर्जरी – लो एंटीरियर रिसेक्शन, रेक्टोपेक्सी, फंडोप्लीकेशन, कोलोनिक सर्जरी, रेक्टल कैंसर पीडियाट्रिक सर्जरी - पीडियाट्रिक एब्डोमिनल और थोरैसिक सर्जरी, पीडियाट्रिक यूरोलोजिकल प्रक्रियाओं में पाइलोप्लास्टी, यूरेरिक रीइम्प्लांटेशन, नेफरेक्टोमी शामिल हैं।

FAQ's

Surgeons who use the robotic system find that for many procedures it enhances precision, flexibility, and control during the operation and allows them to better see the site, compared with traditional techniques. It has fewer complications, such as surgical site infection, less pain, and less blood loss. To know more about robotic surgery treatment in Bangalore, visit Manipal hospitals.

हृदय की समस्याओं के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें