दर्द की दवा


मणिपाल हास्पिटल में दर्द चिकित्सा विभाग 'पुराने दर्द के उपचार और प्रबंधन के लिए एक व्यापक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता है। यह विभाग रोगी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए दवा, पुनर्वास चिकित्सा, दर्द राहत प्रक्रियाओं और परामर्श का उपयोग करके दर्द और उससे जुड़े लक्षणों में कमी और रोकथाम से संबंधित है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हॉस्पिटल्स डिपार्टमेंट ऑफ पेन मेडिसिन में विशेषज्ञ अल्जीएट्रिस्ट (दर्द दवा विशेषज्ञ) की एक टीम होती है, जो रोगियों में पुराने दर्द का निदान, उपचार और प्रबंधन करने के लिए एनास् थिसिसियोलॉजिस्ट, कायरोप्रैक्टर्स, फिजिकल और ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट, काउंसलर और मनोरोग विशेषज्ञों के साथ काम करते हैं।

Treatment & Procedures

दर्द प्रबंधन योजना

पुराने दर्द के मामलों में जिसे पूरी तरह से हटाया या उपचार नहीं किया जा सकता है, रोगी को ऐसी दिनचर्या का पालन करने की आवश्यकता होती है जो उन्हें फिजिकल थैरेपी, दवा और परामर्श के संयोजन के माध्यम से अपने दर्द को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करती है। दर्द की प्रकृति और गंभीरता के आधार पर, अतिरिक्त चिकित्सीय प्रथाओं की सिफारिश की जा सकती है। दर्द…

Read More

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में हर 5 में से 1 व्यक्ति पुराने दर्द से पीड़ित है। पुराने दर्द के अधिकांश मामलों में पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है। प्रभावी दर्द प्रबंधन प्रथाएं पुराने दर्द का निवारण करने के अधिकांश मामलों में अत्यधिक प्रभावी सिद्ध हो सकती हैं, और बिना दवा के भी राहत प्रदान करती हैं।

जब अंतर्निहित स्थिति का पूरी तरह से उपचार या उपचार करना संभव नहीं होता तो दर्द की दवा करना या दर्द प्रबंधन करने पर ही ध्यान केन्द्रित करना पड़ता है। निदान की अनुपस्थिति में, या उपचार की शुरुआत और उसके परिणामों के बीच प्रतीक्षा की अवधि के दौरान, रोगी की परेशानी को कम करने के लिए दर्द की दवा का उपयोग किया जाता है। जरूरी नहीं है कि दर्द प्रबंधन से सभी तरह के दर्द दूर हो जाएं, लेकिन इससे रोगी के लिए दर्द प्रबंधित करने योग्य बन जाता है।

 

दर्द की दवा में उपयोग किए जाने वाले उपचार 

  • ऐनल्जीसिक (दर्द निवारक)

  • एंटीडिप्रेसेंट 

  • एंटीकॉन्वेलसेंट

  • फिजियोथेरेपी

  • परामर्श

  • एक्यूपंक्चर

Facilities & Services

प्रक्रियाएं - एपिड्यूरल स्टेरॉयड इंजेक्शन – नर्व एब्लेशन - न्यूरोमॉड्यूलेशन – फेसेट ज्वाइंट इंजेक्शन - न्यूरोलाइटिक ब्लॉक - स्पाइनल कॉर्ड स्टिमुलेटर – इंट्राथेकल ड्रग डिलीवरी इंप्लांट्स (स्पाइनल फ्लूइड में दवा की सीधे डिलीवरी करने के लिए) - स्पाइनल कॉर्ड स्टिमुलेशन

FAQ's

After examining the patient's condition and evaluating the history, a pain specialist will prescribe a few ways to help the patient manage their pain without overly compromising their lifestyle. In severe cases, medications will be recommended as well as regular physical therapy to strengthen the patient's body.

  • Old age

  • Family history of chronic pain

  • Obesity

  • Past injuries

Visit our pain medicine hospital in Bangalore to avoid these risk factors.

By definition, chronic pain is described as pain that persists beyond 3-6 months from the day it first started. Chronic pain is lingering, continuous pain that makes it difficult for a patient to go about their everyday business and also adversely affects their mental health.

In most cases, chronic pain is a symptom of another underlying condition, which could be an illness or injury. It is difficult to predict, and therefore, to prevent. Visit our best pain medicine center in Bangalore for the treatment.

मणिपाल हॉस्पिटल्स उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के प्रयास में सक्रिय रूप से लगा हुआ है और अपने रोगियों का जीवन बेहतर करने करने के लिए उनके साथ दीर्घकालिक साझेदारी बनाए रखने के लिए उनके लिए व्यक्तिगत उपचार निर्धारित करता है। दर्द चिकित्सा विभाग और अपने यहाँ आने वाले रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने का हमारा प्रयास इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। पुराने दर्द के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी दर्द निवारक विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट लें।

Explore Stories

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें