ऑर्थोपेडिक्स


ऑर्थोपेडिक्स सिर्फ आपके शरीर की हड्डियों के बारे में नहीं है। यह मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम से जुड़े कई प्रकार के उपचार और सर्जरी की श्रृंखला है, जिसमें अपक्षयी स्थितियां, आघात, खेल की चोट, ट्यूमर और जन्मजात समस्याएं शामिल हैं। मणिपाल हॉस्पिटल्स में ऑर्थोपेडिक्स विशेषज्ञों और ऑर्थोपेडिक्स सर्जनों की हमारी मजबूत टीम आपको कम से कम समय में अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए सही दृष्टिकोण अपनाते हुए हड्डी और रीढ़ से संबंधित विकारों और स्थितियों से निपटने के लिए तैयार है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

ऑर्थोपेडिक्स उत्कृष्टता केंद्र में फ्रैक्चर से लेकर कमजोर कर देने वाली रीढ़ की चोट तक, हड्डी से संबंधित सभी स्थितियों का नाजुक ढंग से उपचार किया जाता है। मणिपाल हास्पिटल, ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर में सर्वश्रेष्ठ ऑर्थोपेडिक्स हास्पिटल है, इसमें कई प्रकार के आर्थोपेडिक रोगों के उपचार के लिए अल्ट्रा-आधुनिक सुविधाओं और प्रौद्योगिकी का सर्वोत्तम संभव उपयोग किया जाता है और हमारे कुशल ऑर्थोपेडिक्स विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करते हैं कि आप जितनी जल्दी हो सके और मोबाइल हों। बैंगलोर में सर्वश्रेष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन की उपलब्धता, मणिपाल को चुनने का मुख्य कारण है।

Treatment & Procedures

कास्ट रिमूवल (कास्ट को हटाना)

कास्ट को हटाना बहुत ही सरल प्रक्रिया है, जिसमें केवल 15 मिनट लगते हैं, और इसमें कोई दर्द या साइड इफेक्ट नहीं होता है और इसे डॉक्टर द्वारा किया जाएगा।

Read More

इंट्रा आर्टिकुलर इंजेक्शन

इंट्राआर्टिकुलर इंजेक्शन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हाइपोडर्मिक सुई के माध्यम से दवाओं को सीधे प्रभावित जोड़ में इंजेक्ट किया जाता है।

Read More

ऑस्टियोटॉमी

यह कंकाल में गलत संरेखण को ठीक करने के लिए एक शल्य प्रक्रिया है जहां कोई हड्डी इसके विपरीत वाली हड्डी से लंबी या छोटी होती है। हड्डी को सामान्य स्थिति में लाने के लिए उसे काटकर या फिर से आकार देकर गलत संरेखण को ठीक किया जाता है। भविष्य में कूल्हे या घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी को ज्यादा से ज्यादा समय के लिए टालने या इससे बचने के लिए अक्सर ओस्टियोटमी…

Read More

पिंच्ड नर्व्स ट्रीटमेंट

इस स्थिति के लिए किया जाने वाला उपचार, नर्व कम्प्रेशन (तंत्रिका के दब जाने) के मूल कारण और उसकी गंभीरता पर निर्भर करता है। आमतौर पर, दबी हुई (पिंच्ड) नसों का उपचार फिजियोथेरेपी, स्टेरॉयड (एनएसएआईडी के कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, आदि) से किया जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में, क्षत चिह्नों या नसों के साथ हस्तक्षेप करने वाली किसी अन्य अवरोधक सामग्री को हटाने…

Read More

हर्नियेटेड डिस्क उपचार

इस रोग को रप्चर्ड (फटी हुई) या स्लिप्ड डिस्क के रूप में भी जाना जाता है। इससे आस-पास की नसों में परेशान पैदा हो जाती है और इसके परिणामस्वरूप पैर या बांह में दर्द, कमजोरी या सुन्नता होती है। हर्नियेटेड डिस्क के लिए उपचार में आमतौर पर शारीरिक गतिविधि को कम करना, डिस्क की फिजियोथेरेपी और सर्जिकल मरम्मत है।

Read More

खेल की चोट का उपचार

मांसपेशियों, हड्डियों और स्नायुबंधन की ऐसी जटिल चोटें जो पेशेवर एथलीटों के प्रदर्शन में बाधा डालती है, उनका उपचार करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा उन्नत शल्य चिकित्सा प्रक्रिया की जाती है। खेल से संबंधित चोटों का उपचार करने और इन चोटों को टालने के लिए विभिन्न तकनीकों और विशेष कार्यक्रमों को तैयार किया जाता है। विशेषज्ञों का उद्देश्य तीव्र या पुरानी स्थितियों…

Read More

सटीक निदान उपचार और पुनर्वास प्रदान करने के लिए आवश्यक बहु-विषयी ओर्थोपेडिक सेवाओं तथा अत्याधुनिक तकनीक ने मणिपाल के ऑर्थोपेडिक्स हास्पिटल बैंगलोर को सर्वश्रेष्ठ बना दिया है। मणिपाल का ऑर्थोपेडिक्स विभाग, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों प्रकार के रोगियों के लिए सभी प्रकार के मस्कुलोस्केलेटल रोगों के लिए सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला केंद्र बन गया है। मणिपाल में बैंगलोर के सर्वश्रेष्ठ ऑर्थोपेडिक्स विशेषज्ञ से संपर्क करें। मणिपाल हास्पिटल में ऑर्थोपेडिक्स विभाग तीव्र और दीर्घकालिक सभी प्रकार के मस्कुलोस्केलेटल विकारों के लिए अंतर्विषयी समाधान प्रदान करता है। आघात और दुर्घटना का उपचा करने के लिए अत्याधुनिक सर्जरी, स्पोर्ट्स मेडिसिन, आर्थ्रोस्कोपी, जोड़ों का प्रतिस्थापन, अंग विकृति सुधार, रिकन्स्ट्र्क्शन ऑर्थो ऑन्कोलॉजी, हाथ, कलाई और बाल चिकित्सा ऑर्थो केयर, इसे बैंगलोर में सबसे अच्छा आर्थोपेडिक हास्पिटल बनाते हैं।

Facilities & Services

मणिपाल हास्पिटल्स में ऑर्थोपेडिक्स विभाग के दायरे में सामान्य और शल्य चिकित्सा उपचार दोनों शामिल हैं। जनरल ऑर्थोपेडिक्स कंधों, घुटनों, स्पोर्ट्स मेडिसिन, ट्रॉमा (आघात), पीडियाट्रिक्स (बालचिकित्सा), जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी, फिजियोथेरेपी और टोटल हिप रिप्लेसमेंट की आवश्यकताओं को पूरा करता है। इन सर्जरियों में आर्थ्रोप्लास्टी, ऑर्थोबायोलोजिक्स, कार्टिलेज रेस्टोरेशन और जोड़ों को बचाए रखने की प्रक्रियाएं; तथा कॉम्पलेक्स आर्टिकुलर रिकंस्ट्रक्शन, सैल्वज प्रोसीजर्स फोर नेगेलेक्टेड ट्रॉमा तथा पॉलीट्रॉमा प्रबंधन जैसी फ्रैक्चर सर्जरी शामिल हैं। सब-स्पेशियलिटी सर्जरी में बच्चों में जन्मजात और विकास संबंधी विकारों का उपचार, अंग संरक्षण और ऑन्कोलॉजिकल पुनर्निर्माण, हाथ और कलाई विकार शामिल हैं। मणिपाल हॉस्पिटल्स की न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाएं जब भी संभव हो, दर्द को कम करने का प्रयास करती हैं और शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रक्रिया को तेज गति प्रदान करती हैं। मणिपाल हास्पिटल बैंगलोर का ऐसा ऑर्थोपेडिक्स हास्पिटल है जहां सभी चिकित्सा, शल्य चिकित्सा और नर्सिंग जैसे क्षेत्रों से पूर्व-सर्जरी के पहले और सर्जरी के बाद दी जाने वाली सहायता के कारण सभी शल्य चिकित्सा रोगियों की अपने स्वास्थ्य में शीघ्र सुधार होने में सहायता मिलती है।

FAQ's

After gathering general information about the patient's health, our orthopaedician will review the patient's medical history, and do a complete physical examination. Then the doctor might order the necessary investigations to determine the health of your body.

गठिया, लिगामेंट टियर्स और क्यूबिटल टनल सिंड्रोम जैसी आर्थोपेडिक स्थिति होने से जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। मणिपाल हॉस्पिटल्स अपने रोगियों को उच्च-गुणवत्तापूर्ण, व्यक्तिगत उपचार प्रदान करने और उनके साथ दीर्घकालिक साझेदारी विकसित करने के लिए समर्पित रहकर काम करता रहा है। आर्थोपेडिक समस्याओं के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी ऑर्थोपेडिक्स विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Blogs

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें