पोषण और आहार विज्ञान


मणिपाल हास्पिटल का पोषण और आहार विज्ञान विभाग देश में सर्वश्रेष्ठ विभागों में से एक है। यह विभाग रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार करने, उनके नैदानिक ​​प्रबंधन को अनुकूलित करने में सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारे पोषण विशेषज्ञ आईपीडी और ओपीडी सेटिंग दोनों में उपलब्ध हैं।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल में, हमारी पोषण और आहार विज्ञान योजनाएं साक्ष्य-आधारित अनुशंसाओं का अनुपालन करती हैं जो बाह्य रोगियों और अंत:रोगियों के आकलन, प्रबंधन और उन्हें जागरूक करने हेतु शिक्षित करने में अंतर्राष्ट्रीय दिशानिर्देशों के अनुरूप हैं। मणिपाल के आहार विशेषज्ञ पोषण शिक्षा, हस्तक्षेप और परामर्श की आवश्यकता अपेक्षित रखने वाले रोगियों को अत्यंत उच्च स्तरीय देखभाल प्रदान करने के लिए बहु-विषयी टीम के साथ मिलजुलकर काम करते हैं।

हमारा पोषण और आहार विज्ञान विभाग, अंत:रोगी वार्डों से छुट्टी मिलने के बाद आहार क्लिनिक द्वारा संदर्भित किए जाने वाले सभी रोगियों के लिए सहायता प्रदान करता है। एक अलग टीम द्वारा आउट पेशेंट रेफरल के लिए भी अपनी सहायता प्रदान किए जाने के  कार्य किए जाते हैं। हमारे विशेष आहार विशेषज्ञ, रोगियों हेतु उनके स्वास्थ्य की विशिष्ट स्थितियों के आधार पर भोजन की योजनाएं तैयार करने के लिए हमारे खानपान विभाग के साथ मिलकर काम करते हैं। मणिपाल हास्पिटल के पोषण और आहार विज्ञान विभाग में आहार विशेषज्ञ, पोषण नर्स, पोषण प्रशासक और पोषण सहायक शामिल होते हैं। हमारे आहार विशेषज्ञ नवजात शिशुओं, बाल रोग, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, मधुमेह, क्रिटिकल केयर, जराचिकित्सा, बेरिएट्रिक्स और अन्य क्षेत्रों सहित कई प्रकार के चिकित्सा क्षेत्रों के लिए अपनी सहायता प्रदान करने की योग्यता रखते हैं।

Facilities & Services

मणिपाल हास्पिटल में पोषाहार नर्सें कृत्रिम पोषण सहायता प्राप्त कर रहे वयस्क रोगियों की निगरानी और प्रबंधन के बारे में सटीक सलाह प्रदान करती हैं। ट्यूब फीडिंग की आवश्यकता की स्थिति का सामना करे रहे रोगियों के लिए भी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल टीमों को सलाह दी जाती है। मणिपाल हास्पिटल में, हमारा यह मानना है कि व्यक्ति का स्वास्थ्य भले ही कैसा भी हो उसके  समझते हैं कि किसी भी स्थिति में व्यक्ति के स्वास्थ्य को और बेहतर बनाने में आहार बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। हम खाद्य सेवा प्रबंधन - नैदानिक ​​पोषण - अनुसंधान और उचित प्रथाओं के बारे में शिक्षा के माध्यम से इष्टतम पोषण देखभाल और खाद्य सेवाएं प्रदान करते हैं।

FAQ's

Eggs are a high-quality source of protein. They are soft and can be prepared in many ways. There is cholesterol in eggs, but this cholesterol is not going to affect a person’s overall cholesterol as much as saturated fats and trans fats. Nuts are another good source of protein, but if a person has a chewing problem, you can incorporate nut butter into recipes instead. Fish, chicken, and meat are excellent protein sources, and soy protein can sometimes be helpful for people who are willing to try it. Visit our nutrition and dietetics hospital in Bangalore to consult with the nutritionist.

मणिपाल हास्पिटल अपने सभी रोगियों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने और उनके साथ दीर्घकालिक संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि समुदाय के नागरिक अधिक से अधिक सबल और स्वस्थ बने। हमारे न्यूक्लियर मेडिसीन विभाग द्वारा सेवा प्राप्त करने वाले रोगी इस बात का प्रमाण हैं। न्यूक्लियर मेडिसिन के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Blogs

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें