न्यूक्लियर मेडिसिन


न्यूक्लियर मेडिसिन में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के निदान और उपचार में मदद करने के लिए कम मात्रा में रेडियोधर्मी सामग्री (या ट्रेसर) का उपयोग किया जाता है। न्यूक्लियर मेडिसिन अंग, ऊतक या हड्डी की कार्यप्रणाली के आधार पर रोग का कारण निर्धारित करती है इसलिए यह एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड या किसी अन्य नैदानिक ​​​​परीक्षण से भिन्न होती है जिसमें संरचनात्मक रूप से दिखाई देने वाली स्थिति के आधार पर रोग होने या न होने का निर्धारण किया जाता है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हॉस्पिटल्स का न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग राज्य में अपनी तरह का पहला अत्याधुनिक विभाग है और यहाँ मोशनफ्री टेक्नोलॉजी से युक्त नवीनतम खोज आईक्यू 'जेन 2' की व्यवस्था है। आईक्यू 'जेन 2' किसी अन्य पीईटी/सीटी सिस्टम की तरह उच्च-स्पष्टता वाली छवियों को प्राप्त करने के लिए विकिरण की यथासंभव न्यूनतम मात्रा और अपेक्षाकृत अधिक तेज अधिग्रहण समय का उपयोग करता है, ऐसी उत्कृष्ट व्यवस्था किसी अन्य पीईटी/सीटी प्रणाली में नहीं है, यह डीआईक्यू पीईटी सीटी प्रणाली उत्कृष्ट रोगियों को बेहतर आराम और सटीक निदान प्रदान करती है। इस विभाग में सीटी (एसपीईसीटी/सीटी) की व्यवस्था के साथ एकीकृत नवीनतम गामा कैमरा भी है जो प्रत्येक रोगी के लिए निदान के साथ-साथ उपचार को व्यक्तिगत रूप से निर्धारित करने में सहायक होता है।

नवीनतम उपकरणों और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग करके यह विभाग मायोकार्डियल परफ्यूज़न जैसे विभिन्न रोगों का निदान और पूर्वानुमान करने, बोन स्कैन, रेडियोआइसोटोप रीनल इमेजिंग, और थायराइड स्कैन करने और साथ ही कैंसर के उपचार के साथ-साथ अन्य रोगों के लिए आइसोटोप थेरेपी की विधि-व्यवस्था करने में भी सक्षम है। पीईटी-सीटी जिसे टाइम पत्रिका द्वारा वर्ष 2000 में "वर्ष का चिकित्सा विज्ञान आविष्कार" के रूप में नामित किया गया था, वर्तमान में कैंसर की स्टेजिंग, रीस्टेजिंग, उपचार प्रतिक्रिया के मूल्यांकन और विभिन्न प्रकार के कैंसर पर नजर रखने के लिए उपयोग की जाने वाली अत्याधुनिक तकनीकों में से एक है।

Treatment & Procedures

177 पीएसए और डोटा थेरेपी

पेप्टाइड रिसेप्टर रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी (पीआरआरटी) एक आणविक चिकित्सा (जिसे रेडियोआइसोटोप थेरेपी भी कहा जाता है) है जिसका उपयोग न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर या एनईटी नामक विशिष्ट प्रकार के कैंसर के उपचार के लिए किया जाता है।

Read More

Dotanoc PETCT स्कैन

Dotanoc PET CT स्कैन न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के निदान और अनुवर्ती कार्रवाई के लिए अत्यधिक संवेदनशील और विशिष्ट अध्ययन होता है।

Read More

थायराइड स्कैन

थायराइड स्कैन, चयापचय को नियंत्रित करने वाली थायरॉयड ग्रंथि की जांच के लिए की जाने वाली एक विशेष इमेजिंग प्रक्रिया है। इस स्कैन के दौरान थायरॉयड ग्रंथि की संरचना और कार्य की जांच के लिए रेडियोधर्मी आयोडीन या 99mTc ट्रेसर का उपयोग किया जाता है।

Read More

पूरे शरीर के लिए पीईटी स्कैन हेतु…

पूरे शरीर के लिए पीईटी - सीटी स्कैन 

Read More

बोन स्कैन

बोन स्कैन एक न्यूक्लियर इमेजिंग परीक्षण है जिसका उपयोग अस्थि रोगों का निदान करने में सहायता प्राप्त करने के लिए किया जाता है हड्डियाँ। इसमें सुरक्षित रूप से बहुत कम मात्रा में रेडियोधर्मी दवा का उपयोग किया जाता है जिसे रेडियोफार्मास्युटिकल कहा जाता है। यह स्कैन कंकाल से संबंधित अस्पष्टीकृत दर्द, अस्थि संक्रमण, हड्डियों में ट्यूमर के फैलने या हड्डी…

Read More

पीएसएमए पीईटी-सीटी स्कैन

पीएसएमए पीईटी-सीटी स्कैन

Read More

थायराइड कैंसर के लिए आयोडीन 131…

रेडियोआयोडीन या आयोडीन 131 थेरेपी, अतिसक्रिय थायराइड, एक स्थिति जिसे हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता है, के लिए किया जाने वाला परमाणु चिकित्सा (न्यूक्लियर मेडिसीन) उपचार है, और इसका उपयोग थायराइड कैंसर के उपचार के लिए भी किया जा सकता है।

Read More

एफ18 बोन स्कैन

एफ18 बोन स्कैन एक न्यूक्लियर इमेजिंग टेस्ट है जिसका उपयोग हड्डियों की समस्याओं के निदान में मदद करने के लिए किया जाता है। इसमें सुरक्षित रूप से बहुत कम मात्रा में रेडियोधर्मी दवा का उपयोग किया जाता है जिसे रेडियोफार्मास्युटिकल कहा जाता है। यह स्कैन कंकालतंत्र से संबंधित अस्पष्ट कारण से होने वाले दर्द, हड्डी के संक्रमण, हड्डियों में ट्यूमर के फैलने…

Read More

मायोकार्डियल इन्फ्यूजन स्कैन फार्माकोलॉजिकल…

यह परीक्षण मुख्य रूप से व्यायाम के दौरान और आराम की अवस्था, दोनों के दौरान हृदय की रक्त आपूर्ति को देखने के लिए किया जाता है। कुछ मामलों में, यदि स्कैन का तनाव के दौरान किया जाना वाला भाग सामान्य परिणाम दिखाता है तो हो सकता है कि बाकी स्कैन नहीं किया जाए। 

Read More

मायोकार्डियल इन्फ्यूजन स्कैन टीएमटी…

यह परीक्षण मुख्य रूप से व्यायाम और आराम दोनों के दौरान हृदय की रक्त आपूर्ति को देखने के लिए किया जाता है। कुछ मामलों में, यदि स्कैन का तनाव वाला हिस्सा सामान्य दिखता है, तो हो सकता है कि बाकी स्कैन नहीं किया जाए।

Read More

रीनल स्कैन-डीटीपीए और ईसी-निर्देश

रीनल स्कैन-डीटीपीए और ईसी-निर्देश

Read More

रीनल स्कैन- डीएमएसए

रीनल - डीएमएसए स्कैन

Read More

मणिपाल हॉस्पिटल की न्यूक्लिय मेडिसीन सुविधाएँ

हमारी टीम

मणिपाल हास्पिटल बैंगलोर सुनिश्चित करता है कि हमेशा असाधारण सटीकता के साथ सर्वोत्तम सुविधाएं और देखभाल की व्यवस्था प्रदान की जाए। हमारे पास हर क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर हैं, जो संबंधित क्षेत्र में अपने विशेषज्ञ-स्तरीय ज्ञान के माध्यम से बेहतर देखभाल प्रदान करते हुए खुद को उत्कृष्ट बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

उपचार और प्रक्रियाएं

परमाणु चिकित्सा विभाग सभी आवश्यक उपकरणों से सुसज्जित है। इसमें जीई 16-स्लाइस पीईटी-सीटी स्कैनर यूनिट (डिस्कवरी आईक्यू 5 रिंग सिस्टम) है जिसमें कई प्रकार की विशेषताओं का समावेश है। मोशनफ्री तकनीक रोगी के लिए सबसे अधिक प्रमुख विशेषताओं में से एक है जो श्वास-प्रश्वास के दौरान रोगी द्वारा गतिविधियाँ किए जाने पर भी सटीक नैदानिक ​​छवियों को डिजिटल रूप से कैप्चर करती है। हमारे विभाग में मायोकार्डियल परफ्यूज़न स्कैन, रेडियोआइसोटोप बोन स्कैन, थायरॉइड स्कैन और आयोडीन-131 स्कैन जैसी विभिन्न न्यूक्लियर मेडिसिन जांच उपलब्ध हैं।

हमारे विभाग में प्रस्तुत की जाने वाली स्कैन की सुविधाएं इस प्रकार हैं:

  • पीईटी सीटी- व्होल बॉडी

  • पीईटी सीटी- व्होल बॉडी (गैलियम 68)

  • पीईटी सीटी-बोन स्कैन

  • पीईटी सीटी-कार्डिएक वाएबिलिटी

  • पीईटी सीटी-एफडीजी ब्रेन

  • बोन स्कैन

  • लंग परफ्यूज़न स्कैन

  • मायोकार्डियल परफ्यूज़न स्कैन

  • रीनल स्कैन – डीएमएसए

  • थायरॉइड स्कैन

  • व्होल बॉडी आयोडीन स्कैन

  • समैरियम-153 बोन थैरेपी फॉर बोन मेट

  • आई-131 का उपयोग करके थायरॉइड कैंसर का उपचार

  • आयोडीन-131 का उपयोग करके हाइपरथायरायडिज्म का उपचार

थेरेपी प्रक्रियायें 

चिकित्सीय प्रक्रियाओं में हाइपरथायरायडिज्म और थायराइड कैंसर का रेडियोधर्मी आयोडीन उपचार किया जाता है, दर्दनाक बोन मेटास्टेसिस के लिए सामरियम थेरेपी और हेमटोलोगिक विकारों (जैसे थ्रोम्बोसाइटोसिस) के लिए पी-32 थेरेपी की व्यवस्था की जाती है। प्राथमिक और मेटास्टेटिक यकृत कैंसर रोगियों में उपचार के लिए ईट्रियम -90 माइक्रोस्फेयर के साथ ट्रांसआर्टीरियल रेडियोएम्बोलाइजेशन (TARE) का उपयोग किया जा रहा है। रेनियम का उपयोग करके लीवर कैंसर का उपचार करने के अन्य विकल्प भी पेश किए जाते हैं।

हम इस देश में रेडियोगाइडेड सर्जरी {शुरुआती स्तन कैंसरों की सेंटिनल नोड बायोप्सी, सिर और गर्दन और स्त्री रोग संबंधी विकृतियों का उपचार, न्यूनतम इनवेसिव पैराथायरायड सर्जरी और रोल (ROLL)} का सर्वप्रथम उपयोग करने वाले विभागों में से एक रहे हैं।

हम मेटास्टेटिक कार्सिनोमा प्रोस्टेट के लिए अल्फा थेरेपी (एक्टिनियम 225 का उपयोग करके) करने वाले देश के कुछ केंद्रों में से एक हैं। इसके अलावा, हम नियमित रूप से मेटास्टेटिक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमरों और प्रोस्टेट कैंसरों के लिए पीआरआरटी ​​की भी पेशकश करते हैं।

Facilities & Services

मणिपाल हास्पिटल बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं और बच्चों को व्यापक चिकित्सा देखभाल सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध रहकर कार्य करता है। हमारे चिकित्सा उपकरण और सुविधाएं विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के निराकरण के लिए उच्चतम स्तर का उपचार मिले। यहां मणिपाल में, हम उन्नत चिकित्सा उपचार सुविधाएं प्रदान करने के साथ अपने रोगियों से अतिथियों की भांति व्यवहार करने के पारंपरिक गुणों का समावेश करते हैं और आपको सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने के लिए प्रयास करते हैं। हमारे डॉक्टरों के साथ परामर्श एक फोन कॉल द्वारा या व्यक्तिगत रूप से हमारे हास्पिटल्स में जाकर अप्वाइंटमेन्ट तय करके शुरू होता है, जिसके बाद आपको एक मणिपाल रिकॉर्ड फ़ाइल और एक विशिष्ट पहचान संख्या दी जाएगी जिसका उपयोग आप अपनी बाद में की जाने वाली विजिट के लिए कर सकते हैं। मणिपाल हास्पिटल में उपलब्ध सुविधाएं भारत में अब तक की सबसे अच्छी सुविधाओं में से एक हैं। यहां कुछ आवश्यक सुविधाएं दी गई हैं जो आप हमारे हास्पिटल्स में पा सकते हैं: परिवहन- तत्काल पिक/ड्रॉप के लिए चौबीसों घंटे आपातकालीन एम्बुलेंस सेवाएं। विशेष नर्स- यदि कोई बीमार या बूढ़ा रोगी विशेष देखभाल चाहता है, तो आवश्यकतानुसार आपकी सहायता करने के लिए हम एक विशेष नर्स की व्यवस्था कर सकते हैं। बस हमारे डेस्क से संपर्क करें, और हम तुरंत आपके लिए एक विशेष नर्स की व्यवस्था करेंगे। दूरसंचार- हमारे परिसर में इंटरनेट की सुविधायुक्त कंप्यूटर उपलब्ध हैं। हास्पिटल की फोन लाइनें आपके बेडसाइड पर हमेशा उपलब्ध रहेंगी। आपातकालीन सहायता के मामले में, आप हमारे रिसेप्शनिस्ट से संपर्क कर सकते हैं। ट्रेवल डेस्क- यात्रा संबंधी किसी भी प्रश्न के मामले में, आप हमारे ट्रेवल डेस्क से संपर्क कर सकते हैं और आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पार्किंग- हमारे यहाँ काफी बड़ा पार्किंग क्षेत्र है जो कई सारे दोपहिया और चार पहिया वाहनों को समायोजित कर सकता है। वैलेट पार्किंग रात 8 बजे तक उपलब्ध रहती है। एटीएम- आपातकालीन नकद निकासी के लिए, हमने आपकी सुविधा के लिए एक एटीएम केंद्र स्थापित किया है। सुव्यवस्थित कैंटीन- हमारी कैंटीन आधुनिक कैंटीन सुविधाओं से सुसज्जित हैं जहाँ खुद का तृप्त करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के खाद्य और पेय पदार्थ मिलेंगे।

FAQ's

An endoradiologist will intravenously inject a radiopharmaceutical into the bloodstream. This is also known as a contrast material. Once the material has been fully injected, the endoradiologist will be able to use external gamma cameras to produce diagnostic imaging.

Nuclear medicine has been standardized to pose as little risk to patients as possible. However, there is always a component of risk when it comes to radiation, which is why nuclear medical professionals always follow the principle of ALARP (as low as reasonably practicable). To know more about medicine effects, visit our nuclear medicine hospital in Bangalore.

In most cases, there is little to no effect on the patient as the exposure levels are maintained well within the safe limit. If any side effects are expected, your endoradiologist will be able to inform you beforehand.

They are normally recommended or prescribed only when there is a lack of alternatives. The advanced imaging techniques may sometimes be the only way to achieve an accurate diagnosis. Visit our nuclear scan hospital in Old Airport Road Bangalore.

Regular health checkups are an important part of maintaining good health. Routine checkups can help detect any medical issues in their early stages when they are easier to treat.

मणिपाल हास्पिटल अपने सभी रोगियों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने और

उनके स्वास्थ्य को लंबे समय के लिए बेहतर बनाकर सबल और स्वस्थ समुदाय का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे न्यूक्लियर मेडिसीन विभाग द्वारा सेवा प्राप्त ककरे स्वस्थ होने वाले रोगी इस बात का प्रमाण हैं।

न्यूक्लियर मेडिसिन के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें