न्यूरोसर्जरी


मणिपाल हास्पिटल में न्यूरोसर्जन मस्तिष्क और रीढ़ के रोगों का निदान और शल्य चिकित्सा द्वारा उपचार करते हैं। यह विभाग सामान्य न्यूरोसर्जरी, ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, जटिल रीढ़ विकार, स्टीरियोटैक्टिक रेडियोसर्जरी और वासकुलर रोगों में विशेषज्ञ स्तरीय उपचार प्रदान करता है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हास्पिटल में देश में सबसे अनुभवी और व्यापक न्यूरोसर्जरी विभागों में से एक है, जो देश भर से आने वाले रोगियों को अपनी सेवाएं देता है। मणिपाल हॉस्पिटल्स के न्यूरोसर्जन देश और दुनिया में न्यूरोसाइंस के क्षेत्र में शीर्ष विशेषज्ञ हैं, जिनमें से कुछ अंतरराष्ट्रीय न्यूरोलॉजिकल सोसायटी के बोर्ड में हैं और दुनिया भर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शोधकर्ता और अतिथि संकाय सदस्य हैं। सटीक निदान के लिए अपनाई जाने वाली नवीनतम अत्याधुनिक तकनीक और न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी जैसी अत्याधुनिक सर्जिकल प्रथाओं ने न्यूरोसर्जरी विभाग को पूरे देश में प्रसिद्ध कर दिया है। हम सर्वश्रेष्ठ मानदण्डों के अनुसार अपने सभी काम करते हैं और ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर में स्थित हमारा हास्पिटल सर्वश्रेष्ठ न्यूरोसर्जरी हास्पिटल है।

Treatment & Procedures

स्कल बेस एवं स्पाइन सर्जरी

इस प्रकार की प्रक्रिया मुख्य रूप से सिस्ट, एन्यूरिज्म, ट्यूमर (कैंसर और गैर-कैंसर) और खोपड़ी के आधार, ऊपरी कशेरुक या मस्तिष्क के नीचे के भाग में होने वाली अन्य असामान्यताओं पर काम करने के लिए की जाती है। आमतौर पर, स्कल बेस एवं स्पाइन सर्जरी न्यूनतम इनवेसिव विधियों का उपयोग करके, मुंह, नाक के माध्यम से या आंख के ऊपर एक छोटा चीरा बनाकर एंडोस्कोप का उपयोग…

Read More

अर्टेरिओवेनस मलफोरमेशन (एवीएम)…

यह एवीएम नामक जन्मजात विकार को ठीक करने के लिए की जाने वाली प्रक्रिया है, इस विकार में धमनियों और नसों की उलझी हुई संरचना बन जाती है जिससे दौरे, आंतरिक रक्तस्राव और तंत्रिका संबंधी लक्षण हो सकते हैं। हो सकता है कि एवीएम हो फिर भी उसके किसी प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव नहीं हों, लेकिन सर्जरी के माध्यम से जोखिम को दूर करना बेहतर माना जाता है। एवीएम मेरुरज्जु,…

Read More

मणिपाल हॉस्पिटल्स का न्यूरोसाइंसेज विभाग हर साल 1500 से अधिक जटिल न्यूरोसर्जरी ऑपरेशन करता है। देश और दुनिया भर से मणिपाल हास्पिटल्स में भेजे गए मामलों की संख्या इस प्रयास का प्रमाण है। आज, मणिपाल हॉस्पिटल्स में न्यूरोसर्जरी विभाग न्यूरोसाइंसेस में अग्रणी है, जो न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन, उन्नत डायग्नोस्टिक और चिकित्सीय तकनीकों की प्रशंसित टीम द्वारा संभव हुआ है।

मणिपाल हास्पिटल में बैंगलोर में सबसे अच्छे न्यूरोसर्जन हैं, जो नवीनतम तकनीकों और नवाचारों का उपयोग करके न्यूरोलॉजिकल रोगों का उपचार करते हैं और बैंगलोर में कई प्रकार की न्यूरोसर्जरी सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे रोबोटिक्स, न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी, इंट्राऑपरेटिव एमआरआई, स्टीरियोटैक्टिक रेडियोसर्जरी, कंप्यूटर-असिस्टेड ब्रेन सर्जरी और डीप ब्रेन स्टिमुलेशन।

Facilities & Services

मणिपाल हास्पिटल्स में अत्याधुनिक इमेजिंग सुविधाओं का उपयोग करके आपरेशन के बाद निरंतर उपचार एवं आवश्यकतानुसार व्यवस्था का सभी प्रकार के रोगों के उपचार हेतु विशेष ध्यान रखा जाता है। जिन स्थितियों के लिए उपचार उपलब्ध हैं उनमें से कुछ हैं: - ब्रेन अटैक या ब्रेन स्ट्रोक - सेरेब्रल पाल्सी - डिमेंशिया - डायबिटिक न्यूरोपैथी - डिस्लेक्सिया - डायस्टोनिया - एन्सेफलाइटिस - मिर्गी - एसेंशियल ट्रेमर्स - एस्थेसियोन्यूरोब्लास्टोमा - फेशियल पाल्सी - फ्रंटल लोब सीज़्यर्स - गैंग्लियन सिस्ट - गुइलेन -बैरे सिंड्रोम - मस्तिष्क की आर्टेरियोवेनस विकृतियां - ग्लियोमा - हंटिंगटन की बीमारी - अज्ञातहेतुक हाइपरसोमनिया - अनिद्रा - इंट्राक्रैनील हेमेटोमा - मेनिंगियोमा - माइग्रेन - मायोक्लोनस -पार्किंसंस रोग- कटिस्नायुशूल - स्लीप एपनिया - स्ट्रोक या मस्तिष्क की दर्दनाक चोट - ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया - एडीएचडी - अल्जाइमर रोग - सौम्य परिधीय तंत्रिका ट्यूमर – ब्रेन और सेरेब्रल एन्यूरिज्म - ब्रेन ट्यूमर - फेब्राइल सीजर्स (ज्वर के साथ दौरे) - हाइड्रोसिफ़लस - मेनिन्जाइटिस - मल्टीपल मायलोमा - मायस्थेनिया ग्रेविस - मायलोफिब्रोसिस - न्यूरोब्लास्टोमा - न्यूरोलेप्टिक मैलिग्नेंट सिंड्रोम

FAQ's

You will probably feel very tired for several weeks after surgery. You may also have headaches or problems concentrating. It can take 4 to 8 weeks to recover from surgery. Your cuts (incisions) may be sore for about 5 days after surgery. For the best treatment facilities, visit our best neurosurgery hospital in Old Airport Road, Bangalore.

न्यूरोसर्जरी हमेशा जटिल और कठिन होती हैं, यही कारण है कि मणिपाल हॉस्पिटल्स और डॉक्टरों की टीम का लक्ष्य यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करती है कि कम से कम इनवेसिव, सबसे उपयुक्त और उन्नत उपचार के माध्यम से रोगी शीघ्र स्वास्थ्य लाभ कर सकें। विभिन्न न्यूरोलॉजिकल सर्जरी के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी न्यूरोसर्जन के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Explore Stories

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें