नेफ्रोलॉजी


नेफ्रोलॉजी किडनी की बीमारियों से संबंधित है। मणिपाल हास्पिटल्स के नेफ्रोलॉजी उत्कृष्टता केन्द्र में, नेफ्रोलॉजिस्ट, किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन, इंटरवेंशनल नेफ्रोलॉजी रेडियोलॉजिस्ट और यूरोलॉजिस्ट की हमारी विशेष टीम किडनी से संबंधित सभी रोगों का सर्वोत्तम संभव तरीके से निदान और उपचार करने के लिए मिलजुलकर काम करती है। किडनी प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले विशिष्ट रोगों के उपचार के लिए हमारे चतुर्थ स्तर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ सबसे जटिल मामलों को अत्यधिक सावधानी से संभालने में अनुभवी हैं।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हास्पिटल उच्च सफलता दर के साथ बीस वर्षों से अधिक समय से किडनी प्रत्यारोपण में अग्रणी है। रोगी का ध्यान रखना और धैर्य बनाए रखते हुए उपचार करना हमारा आदर्श है। यही कारण है कि शीर्ष स्तर के नेफ्रोलॉजिस्ट और सर्जनों को शामिल करने वाले हमारे विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ सर्वोत्तम उपचार विकल्पों पर पहुंचने के लिए मिलजुलकर विचार-मंथन करते हैं। हमारे नेफ्रोलॉजी उत्कृष्टता केंद्र में समकालीन चिकित्सा प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर किडनी की विभिन्न प्रकार की बीमारियों का उपचार करने के लिए वैश्विक अनुभव और विशेषज्ञता है। मणिपाल हास्पिटल, ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर में नेफ्रोलॉजी में विशेषज्ञता प्राप्त सर्वश्रेष्ठ किडनी हास्पिटल है।

Treatment & Procedures

ट्रांसप्लांट मेडिसिन

नेफ्रोलॉजी की यह विशेषज्ञता किडनी ट्रांसप्लांट से संबंधित होती है जो किडनी के अंतिम चरण के रोग से पीड़ित रोगियों के बीच लोकप्रिय होती जा रही है।

Read More

किडनी बायोप्सी

किडनी बायोप्सी में विशेष सूक्ष्मदर्शी से देख कर निरीक्षण करने के लिए आपकी किडनी से एक या एक से अधिक छोटे नमूने लिए जाते हैं।

Read More

हेमोडायलिसिस

यह एक सिंथेटिक प्रक्रिया है जिसमें डायलिसिस मशीन का उपयोग करके आपके रक्त को फिल्टर करने, अपशिष्ट और जल का बाहर निकाले का कार्य किया जाता है। यह प्रक्रिया शरीर में किडनी की बिगड़ी हुई कार्यप्रणाली ठीक करने में सहायता करती है और इस प्रक्रिया को आमतौर पर तब तक अपनाया जाता है जब अंतर्निहित बीमारी के लिए रोगी का उपचार किया जाता है, या जब तक किडनी दान करने…

Read More

एबीओ इन्कॉम्पटिबल और पैयर्ड एक्सचेंज…

एबीओ असंगत और पैयर्ड एक्सचेंज ट्रांसप्लांटेशन कभी-कभी कोई सुसंगत किडनी दाता खोजना असंभव होता है। किडनी प्रत्यारोपण की अत्यावश्यकता बढ़ जाने पर आपातकालीन मामलों में एबीओ इन्कॉम्पटिबल किडनी ट्रांसप्लांट की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रक्रिया में, आपके किडनी दाता का रक्त प्रकार और आपका रक्त प्रकार संगत नहीं होता है, इसलिए आपके रक्त में एंटीबॉडी के स्तर…

Read More

किडनी की बायोप्सी

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें प्रयोगशाला परीक्षण के लिए शल्य चिकित्सा द्वारा किडनी का छोटा टुकड़ा निकाला जाता है। बायोप्सी का उपयोग मुख्य रूप से कैंसर के परीक्षण के लिए किया जाता है, लेकिन यह किडनी की बीमारी के अन्य रूपों का पता लगाने या पुष्टि करने में भी प्रभावी होता है। इस बायोप्सी को न्यूनतम इनवेसिव विधियों के माध्यम से किया जा सकता है, हालांकि…

Read More

किडनी ट्रांसप्लांटेशन

इस प्रक्रिया में मृत या जीवित दाता से एक स्वस्थ किडनी ली जाती है और इसे ऐसे रोगी में प्रत्यारोपित किया जाता है जिसकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया हो। यदि शरीर में किडनी काम नहीं करतीं तो शरीर में अपशिष्ट और तरल पदार्थ हानिकारक मात्रा में जमा हो जाते हैं जिससे जीवन के लिए खतरा पैदा हो जाता है। प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में दो किडनी होती हैं, और यदि…

Read More

कम्बाइन्ड लिवर एंड किडनी ट्रांसप्लांट

कम्बाइन्ड लिवर एंड किडनी ट्रांसप्लांट (सीएलकेटी) सिरोसिस और किडनी की संबंधित बीमारियों से पीड़ित रोगियों के लिए नियमित रूप से सीएलकेटी का आपरेशन किया जाता है। इनमें से अधिकांश रोगियों को पैरेन्काइमल किडनी रोगों के कारण क्रोनिक रीनल फेल्योर होता है, ज्यादातर मामलों में यह अल्कोहल संबंधित सिरोसिस, क्रोनिक हेपेटाइटिस बी या सी संक्रमण, या किडनी प्रत्यारोपण…

Read More

नवजात और बाल चिकित्सा सीआरआरटी…

नवजात और बाल चिकित्सा सीआरआरटी ​​प्रक्रिया

गंभीर रूप से बीमार बाल रोगियों के साथ-साथ किडनी की गंभीर क्षति और चयापचय की जन्मजात त्रुटियों वाले नवजात रोगियों के लिए कंटीन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (सीआरआरटी) पसंद किया जाने वाला उपचार बनता जा रहा है।

Read More

लैप्रोस्कोपिक डोनर नेफरेक्टोमी

किडनी एक्सट्रैक्शन के लिए ट्रांसवेजिनल रूट (टीवीई), लैप्रोस्कोपिक डोनर नेफरेक्टोमी के दौरान आधुनिक सर्जिकल विकल्प के रूप में उभरा है ताकि आपरेशन के बाद शरीर पर बनने वाले निशान कम बनें और आपरेशन के बाद कम से कम दर्द होने के साथ ही साथ शारीरिक सुंदरता बनी रहने के लाभ भी प्रदान किया जा सकें। योनि मार्ग का उपयोग किए जाने से पेट के चारों ओर की बेल्टनुमा…

Read More

क्रिटिकल केयर नेफ्रोलॉजी

एक्यूट किडनी इंजरी (AKI) ऐसा गंभीर रोग है जो लाखों लोगों को प्रभावित करता है। एक्यूट किडनी इंजरी (AKI) के अधिकांश मामले, आमतौर पर अस्वस्थ रोगी में किडनी में रक्त के प्रवाह में कमी के कारण होते हैं। रक्त प्रवाह का कम होना अत्यधिक उल्टी या दस्त के कारण होने वाले गंभीर निर्जलीकरण या रक्तस्राव होने के बाद रक्त की मात्रा में कमी होने के कारण के कारण हो…

Read More

चिकित्सा पेशे में अति विशिष्ट क्षेत्र माने जाने वाले चतुर्थ स्तर के विशेषज्ञों द्वारा देखभाल, हमारे उपचार प्रोटोकॉल के मूल में है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे पास अपने प्रत्यारोपण सर्जनों को किडनी प्रत्यारोपण के सबसे जटिल कार्य के लिए तैयार करने हेतु अत्याधुनिक चिकित्सा तकनीक है। इसके साथ ही, हम डायलिसिस, किडनी बायोप्सी, वासकुलर एक्सेस निर्मित करने वाली लैप्रोस्कोपिक या रोबोटिक सर्जरी और ट्रांसप्लांट जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं। 
 
आंकड़ों से पता चलता है कि किडनी प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे तीन किडनी रोगियों में से एक को रक्त समूह संगत दाता किडनी उपलब्ध होने के बावजूद किडनी नहीं मिल पाती है। इसका सटीक कारण यह है कि सेंसिटाइजेशन के कारण रोगी के ऊतक बेमेल हो सकते हैं जिसके कारण अस्वीकृति की उच्च संभावना होती है। मणिपाल हास्पिटल में, इन प्राप्तकर्ताओं को सफल प्रत्यारोपण प्राप्त करने के लिए सफल डिसेन्सिटाइजेशन थेरेपी से गुजरना पड़ता है। यदि आप बैंगलोर के निवासी हैं, तो आप बैंगलोर में स्थित नेफ्रोलॉजिस्ट से बस अपनी उंगलियों की हलचल से और मेरे पास से नेफ्रोलॉजिस्ट टाइप करके सर्वश्रेष्ठ उपचार का लाभ उठा सकते हैं।
उपलब्ध डिसेन्सिटाइजेशन सेवाएं इस प्रकार हैं:

  • प्लास्माफरेसिस 
  • इम्यूनो एडसोर्प्शन 
  • इम्यूनोसप्रेसिव दवाएं

Facilities & Services

विभिन्न प्रकार की आउट-पेशेंट और इन-पेशेंट सेवाओं में डायलिसिस जैसी उपचार केंद्र पर दी जाने वाली डे केयर प्रक्रियायें शामिल हैं। इनमें डायलिसिस सेवाओं के पूरे स्पेक्ट्रम को शामिल किया गया है जिसमें शामिल हैं: - हेमोडायलिसिस आईपी और ओपी (वयस्क / बाल चिकित्सा / नवजात) - पेरिटोनियल डायलिसिस - सीएपीडी / सीसीपीडी (वयस्क / बाल चिकित्सा) - एसएलईडी - सस्टेन्ड लो एफिशिएंसी डायलिसिस - सीआरआरटी- कंटीन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी - नॉक्टर्नल डायलिसिस - प्लास्मफेरेसिस - मोबाइल डायलिसिस - ऑनलाइन हेमोडायफिल्ट्रेशन एचडीएफ

FAQ's

After gathering general information about your health from you, your nephrologist will review your medical history, and do a complete physical examination. Then he might order blood and urine tests to determine the functioning of your kidneys.

It is responsible for the diagnosis and treatment of the disorders of the renal system such as

1.Protein in the Urine

2.Blood in the urine

3.Renal failure

A) Acute

B) Chronic

4.Kidney disease

5.Kidney stones

6.Kidney infections

7.Polycystic kidney disease

8.Cardiorenal syndrome (CRS)

9.Hepato renal problems (Liver and Kidney)

10.The systemic lupus erythematosus (SLE)

11.Nephrotic syndrome

12.End-stage kidney disease

Visit our nephrology hospital in Old Airport Road to know more about the treatment.

Kidneys are responsible for the removal of waste for the body by filtering the body's blood and producing urine. But in a circumstance of Kidney failure, the kidney loses 85 to 90% of its functionality, leading to the need for dialysis, which will filter the blood for waste, salt, and extra water.

Also called ESRD, end-stage renal disease is the last stage of chronic kidney disease. When kidneys fail, it means it has stopped working, and the patient needs dialysis or a kidney transplant to survive. If it is acute meaning temporary can be corrected in most instances. Visit the best kidney hospital in Bangalore for the early treatment.

Patients with chronic irreversible kidney disease who do not respond to any medical treatments, and are either on dialysis or would need dialysis will be eligible for a kidney transplant.

किडनी की विफलता या किडनी के दीर्घकालिक रोग जैसी चिकित्सा स्थिति होने से आपका पूरा जीवन प्रभावित हो सकता है। मणिपाल हास्पिटल अपने रोगियों को उच्च-गुणवत्तापूर्ण, व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने और दीर्घकालिक साझेदारी प्रदान करने के लिए समर्पित है। नेफ्रोलॉजिकल समस्याओं के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी नेफ्रोलॉजी विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Explore Stories

Blogs

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें