रुधिर विज्ञान (हेमेटोलॉजी)


मणिपाल हास्पिटल के रुधिर विज्ञान विभाग में सभी प्रकार के रक्त विकारों का उपचार करने की समुचित पेशेवर व्यवस्था है। इसमें इनपेशेंट डे केयर सुविधाओं, ब्लड बैंक और प्रयोगशाला से लेकर आउट पेशेंट क्लिनिक तक विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं। मणिपाल हास्पिटल व्यापक देखभाल प्रदान करने के लिए विकिरण सुविधाओं, प्लेटलेट एफेरेसिस, ल्यूकोडिप्लेशन और कई अन्य आवश्यक सेवाओं सहित उन्नत रक्त बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हास्पिटल का हेमेटोलॉजी विभाग अपने अनुसंधान केंद्र के माध्यम से पुराने या तीव्र रक्त विकारों से पीड़ित रोगियों के लिए सर्वोत्तम संभव उपचार प्रदान करता है। इस विभाग को वयस्क और बाल चिकित्सा दोनों प्रकार के मामलों में उपचार प्रदान करने का अनुभव है। हमारे विशेष हेमेटो-ऑन्कोलॉजिस्ट स्टेम सेल प्रत्यारोपण में अच्छी तरह से अनुभवी हैं। मणिपाल हास्पिटल में नर्सों और सहायक कर्मचारियों को रक्त विकारों से पीड़ित सभी आयु वर्ग के रोगियों को संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। सेंट्रल वेनस एक्सेस उपकरणों का उपयोग करते समय हम सख्त प्रोटोकॉल का पालन करते हैं। बहु-विषयी हेमटो-ऑन्कोलॉजिस्ट, संक्रामक रोग विशेषज्ञों, लैब हेमेटो-पैथोलॉजिस्ट, लैब तकनीशियनों और उत्कृष्ट सर्जनों यह सुनिश्चित करती है कि रोगियों को प्रदान किया जाने वाला उपचार अत्यधिक उच्च प्रकार का हो। हम आपातकालीन मामलों को संभालते हैं और 24/7 उपलब्ध रहते हैं।

Treatment & Procedures

जोड़ों में लगाए जाने वाले इंजेक्शन

ये इंजेक्शन दर्द करने की प्रकृति के मस्कुलोस्केलेटल रोगों का उपचार करने के लिए लगाए जाते हैं, उदाहरण के लिए, गठिया। यह इंजेक्शन सीधे प्रभावित क्षेत्र में दवाओं को पहुंचाता है। हम आमतौर पर एंटी-इंफ्लेमेटरी कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और घुटने में ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित रोगियों का उपचार करते हैं।

Read More

नेब्युलाइजर्स

हम रोगियों को क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, अस्थमा और इसी तरह के अन्य रोगों का उपचार करने के लिए फेफड़ों में औषधीय वायु पहुंचाने के लिए नेब्युलाइजर्स प्रदान करते हैं।

Read More

पल्स ऑक्सीमेट्री

यह रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापने के लिए किया जाने वाला गैर-इनवेसिव परीक्षण है। एक प्रोब को ईयरलोब या उंगली पर लगाया जाता है नाड़ी गति, हृदय गति और रक्त प्रवाह के साथ-साथ ऑक्सीजन सैचुरेशन पर नज़र रखने के लिए एक निगरानी उपकरण से जोड़ा जाता है। इसका उपयोग सांस के आकलन और फेफड़ों की समस्याओं की निगरानी और रक्त वाहिकाओं की समस्याओं या ऑक्सीजन वितरण…

Read More

स्किन टैग रिमूवल

धड़, गर्दन, बॉडी फोल्ड्स और कांख जैसी सामान्य जगहों पर त्वचा के छोटे सौम्य विकास सौन्दर्यपरक दृष्टिकोण से अप्रिय हो सकते हैं। ऐसे त्वचा टैग को हटाने का काम कॉटरी या क्रायोथेरेपी द्वारा किया जाता है।

Read More

स्पिरोमेट्री

फेफड़े की कार्क्षमता का परीक्षण करने के लिए किया जाने वाला यह परीक्षण फेफड़ों द्वारा साँस छोड़ने की क्षमता को मापेगा। इसका उपयोग क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या अस्थमा जैसे फेफड़ों के ऑब्सट्रक्टिव रोगों के निदान के लिए किया जाता है।

Read More

महिलाओं की देखभाल

हमारा महिला देखभाल कार्यक्रम एक वार्षिक परीक्षण प्रदान करता है जिसमें पैप परीक्षण और स्तन रोग, हार्मोनल असंतुलन और ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जांच की जाती है। यह कार्यक्रम महिलाओं को विशेष रूप से उनके प्रजनन वर्षों के दौरान और रजोनिवृत्ति के बाद लाभान्वित करता है।

Read More

मणिपाल हास्पिटल ने विभिन्न प्रकार के रोगों हेतु उपचार की व्यवस्था के लिए समर्पित दैनिक सामान्य चिकित्सा ओपीडी की स्थापना की है। हमारे डे केयर सेंटर और कैजुअल्टी सेक्शन में
रोगियों के प्रबंधन और निगरानी के लिए सम्पूर्ण व्यवस्था है। यहां कुछ मुख्य प्रक्रियाएं सम्पन्न की जाती हैं और नियमित आधार पर सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

  • रक्त गैस उपचार

  • शर्करा और ऑक्सीजन विश्लेषण

  • आपातकालीन प्रबंधन (अत्यावश्यक जीवन रक्षक मामलों के लिए इंटुबैषेण और डिफिब्रिलेशन जैसे उपाय)

  • एसिटिक और प्लूरल टैपिंग 

  • आईपीडी में 24/7 रोगी देखभाल

  • अत्याधुनिक क्रिटिकल केयर सुविधाएं (आईसीयू)

  • पूर्ण पर्यवेक्षण और क्रिटिकल केयर प्रबंधन के लिए गहन उपचार विशेषज्ञ 

  • अन्य विशिष्टताओं (रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, पल्मोनरी मेडिसिन, आदि) की सुसंगत और परस्पर निर्बाध सुविधा 

  • समय रहते निदान और निवारक उपचार की व्यवस्था (उच्च रक्तचाप, हेपेटाइटिस, मधुमेह, एलर्जी, ब्रोन्कियल अस्थमा, संचारी रोगों और संक्रमण जैसी सामान्य समस्याओं के लिए)

हमारी प्राथमिक उपचार सेवाओं के सहयोग के लिए निर्बाध एकीकरण और हाई कम्प्लैक्सिटी लैब जैसे बेहतर उपचार के लिए कई उप-विशेषताओं की व्यवस्था की गई है। रोगियों को अधिकाधिक सुविधा प्रदान करने के लिए, हम नैदानिक ​​प्रयोगशाला की व्यवस्था बनाए रखते हैं जो बहु-विशिष्ट चिकित्सा पद्धति में आवश्यक 90 प्रतिशत से अधिक प्रयोगशाला परीक्षण कर सकती है। हमारे प्रयोगशाला परीक्षणों में विशेष
योग्यता वाले प्रशिक्षित और अनुभवी कर्मचारियों के माध्यम से सख्त गुणवत्ता नियंत्रण उपायों का अनुपालन किया जाता है।

  • कान में दवा डालना – कर्ण नलिका की रुकावट के लिए चिकित्सकों द्वारा वैक्स रिमूवल प्रक्रिया की जाती है और कुछ मामलों में इस प्रक्रिया के लिए चूषण-विधि (सक्शन) या क्यूरेट्स का उपयोग किया जाता है। सुनने की क्षमता नष्ट होने की संभावना हेतु अतिसंवेदनशील लोगों के लिए यह प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण होती है। कान में आने वाले अवरोधों (ब्लॉकेज) को हटाने से रोगी की सुनने की क्षमता फिर से सामान्य हो जाएगी। 

  • ईसीजी- इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम परीक्षण हृदय कक्षों की स्थिति और आकार को मापते हुए दिल की धड़कनों की नियमितता और दर को रिकॉर्ड करेगा। क्षति या दवाओं के प्रभावों की पहचान की जाती है और पेसमेकर जैसे उपकरणों के प्रभावों की बारीकी से निगरानी की जाती है।

  • जोडों पर लगाए जाने वाले इंजेक्शन-ये इंजेक्शन ऐसी मस्कुलोस्केलेटल रोगों का उपचार करते हैं जो दर्द करने की प्रकृति के होते हैं, जैसे कि गठिया। इंजेक्शन के माध्यम से सीधे प्रभावित क्षेत्र में दवाओं को पहुंचाया जाता है। हम आमतौर पर एंटी-इंफ्लेमेटरी कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और घुटने में ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों का उपचार करते हैं।

  • नेब्युलाइजर्स- हम रोगियों को क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, अस्थमा और इसी तरह के अन्य रोगों का उपचार करने के लिए फेफड़ों में औषधीय वायु पहुंचाने के लिए नेब्युलाइजर्स प्रदान करते हैं।

  • पल्स ऑक्सीमेट्री- यह रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापने के लिए किया जाने वाला गैर-इनवेसिव परीक्षण है। एक प्रोब को ईयरलोब या उंगली पर लगाया जाता है नाड़ी गति, हृदय गति और रक्त प्रवाह के साथ-साथ ऑक्सीजन सैचुरेशन पर नज़र रखने के लिए एक निगरानी उपकरण से जोड़ा जाता है। इसका उपयोग सांस के आकलन और फेफड़ों की समस्याओं की निगरानी और रक्त वाहिकाओं की समस्याओं या ऑक्सीजन वितरण को प्रभावित करने वाली किसी अन्य स्थिति की निगरानी के लिए किया जाता है।

  • त्वचा का टैग हटाना- धड़, गर्दन, बॉडी फोल्ड्स और कांख जैसी सामान्य जगहों पर त्वचा के छोटे सौम्य विकास सौन्दर्यपरक दृष्टिकोण से अप्रिय हो सकते हैं। ऐसे त्वचा टैग को हटाने का काम कॉटरी या क्रायोथेरेपी द्वारा किया जाता है।

  • स्पाइरोमेट्री- फेफड़े की कार्क्षमता का परीक्षण करने के लिए किया जाने वाला यह परीक्षण फेफड़ों द्वारा साँस छोड़ने की क्षमता को मापेगा। इसका उपयोग क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या अस्थमा जैसे फेफड़ों के ऑब्सट्रक्टिव रोगों के निदान के लिए किया जाता है।

  • महिला देखभाल- हमारा महिला देखभाल कार्यक्रम एक वार्षिक परीक्षण प्रदान करता है जिसमें पैप परीक्षण और स्तन रोग, हार्मोनल असंतुलन और ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जांच की जाती है। यह कार्यक्रम महिलाओं को विशेष रूप से उनके प्रजनन वर्षों के दौरान और रजोनिवृत्ति के बाद लाभान्वित करता है।

Facilities & Services

सफल उपचार योजना के लिए सटीक निदान विकसित करने की आवश्यकता होती है। मणिपाल हॉस्पिटल्स के हेमेटो-ऑन्कोलॉजी केन्द्र में हमारे हेमेटोपैथोलॉजिस्ट रक्त रोग निदान में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां के विशेषज्ञों द्वारा दुर्लभतम विकारों का उपचार भी अत्यंत सटीकता के साथ किया जाता रहा है। 

हमारे सभी उपचार कार्यक्रमों में प्रत्येक रोगी के लिए एक हेमेटोलॉजिस्ट को नियुक्त किया जाता है और उसी के निर्देशन में सभी उपचार संपन्न किए जाते हैं, साथ ही चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ की बड़ी विभिन्न प्रकार की सहायता सेवाएं देने के लिए तैयार रहती है। इस टीम में मनोचिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता और पोषण विशेषज्ञ भी शामिल होते हैं। 

मणिपाल हास्पिटल्स में प्रतिरक्षा तंत्र संकटग्रस्त होने की समस्या से पीड़त रोगियों के उपचार हेतु सहायता करने के लिए विशेष बुनियादी ढांचा उपलब्ध है। हमारे HEPA फ़िल्टरयुक्त कमरे सुरक्षित प्रत्यारोपण की व्यवस्था प्रदान करने के लिए रोगाणुरहित वातावरण प्रदान करते हैं। हम सुनिश्चित करते हैं कि सभी मंजिलों में पॉजिटिव और निगेटिव प्रेशर रूम हैं। हमारी अत्याधुनिक पैथोलॉजी लैब में आणविक, आनुवंशिक उत्परिवर्तन विश्लेषण, फ्लो साइटोमेट्री और कोगुलेशन परीक्षण शामिल हैं। मणिपाल हॉस्पिटल्स में देश में सबसे भरोसेमंद ब्लड बैंक की सुविधा भी है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि रक्त में विद्यमान ल्यूकोसाइट, संग्रह स्रोत पर ही कम किया जाए और रक्त आधान के कारण होने वाले संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए इसका न्यूक्लिक एसिड परीक्षण किया जाए। हेमटोलॉजिकल आपात स्थितियों के उपचार और परिधीय रक्त स्टेम सेल संग्रह करने के लिए हमारी प्लास्मफेरेसिस इकाई की व्यवस्था है। हमारे पास हेमेटो-ऑन्कोलॉजी नर्सों से युक्त डेकेयर सुविधा सदैवा उपलब्ध रहती है जो विशेष रूप से रक्त उत्पादों और कीमोथेरेपी दवाओं को संभालने के लिए प्रशिक्षित हैं।

हमारी सुविधाओं में शामिल हैं

- अस्थि मज्जा परीक्षण

- साइटोकेमिस्ट्री

- कोगुलेशन स्क्रीनिंग

- सिस्टम विश्लेषक (लाल और सफेद रक्त कोशिका, प्लेटलेट इंडेक्स और ईएसआर रेटिकुलोसाइट काउन्ट आदि के साथ विस्तृत हेमोग्राम)

- हीमोग्लोबिनोपैथी स्क्रीनिंग

- कड़े गुणवत्ता नियंत्रण के साथ पॉजिटिव कोगुलेशन परीक्षण को चिह्नित करने वाला स्वचालित कोगुलेशन

- 24 घंटे रक्त आधान सेवाएं

- अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण इकाई (HEPA फ़िल्टर्ड)

मणिपाल हास्पिटल में रुधिर विज्ञान सेवाएं इनपेशेंट के साथ-साथ आउट पेशेंट के लिए भी उपलब्ध हैं। हमारे यहाँ सभी रोगियों का उपचार उन्नत प्रबंधन योजनाओं के माध्यम से किया जाता है जिनमें पूरी जांच के बाद नवीनतम प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है। अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं लिम्फोमा, मायलोमा, ल्यूकेमिया, कोगुलेशन और रक्तस्राव विकारों के लिए व्यापक जांच करती हैं। इस विभाग के चार एकीकृत विभाग इस प्रकार हैं

- डायग्नोस्टिक हीमेटोलॉजी 

- क्लिनिकल ​​ हीमेटोलॉजी

- नैदानिक ​​​​और अनुसंधान कार्यक्रम

- शिक्षण और शिक्षा

FAQ's

An assigned specialist gathers general information about the patient’s health, medical history, and various physical examinations are conducted. Based on the doctor’s findings, further diagnostic procedures or treatment will be recommended.

After diagnosis, protocols for management are set in place. A dedicated inpatient ward is assigned with state-of-the-art treatment facilities designed for patients with hematological problems or immunocompromised patients. Counseling services are provided to both patient and family. Looking for blood disorder treatment in Old Airport Road Bangalore, visit Manipal Hospitals.

The most common conditions of shortness of breath, fatigue, trouble with concentration due to lack of oxygenated blood within the brain, fast heartbeat or muscle weakness.

Not all blood diseases are malignant (cancerous) and they can be resolved completely. However, some benign blood disorders may occur as a result of cancer treatment. Visit our best hematology hospital in Bangalore to have the treatment.

You should definitely visit a doctor at least once a year even if you think you are healthy. This will help you steer clear of certain risk factors and heightened complications in the future.

मणिपाल हॉस्पिटल्स अपने मरीजों को उच्च-गुणवत्तापूर्ण, व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने और उन्हें उनकी आवश्यतानुसार समय-समय पर अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए रोगियों के साथ दीर्घकालिक साझेदारी स्थापित करने के लिए समर्पित है। हमारा हेमेटो विभाग और यहाँ से स्वस्थ हो कर गए रोगी इस बात के जीते-जागते प्रमाण हैं। हेमटो समस्याओं के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी हेमेटोलॉजिस्ट के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Explore Stories

Blogs

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें