जरा चिकित्सा


मणिपाल हॉस्पिटल के जरा चिकित्सा विभाग को ऐसे बुजुर्ग रोगियों के निदान और उपचार में विशिष्टता प्राप्त है, जिन्हें जटिल चिकित्सा या सामाजिक समस्याएं हैं। मणिपाल में, हम ऐसी समग्र जरा चिकित्सा देखभाल योजनाएँ बनाने का प्रयास करते हैं जो न केवल कहीं से भी उपचार प्राप्त करने की रोगी की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन की गई हैं बल्कि रोगियों के लिए जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार करती हैं। हमारे नैदानिक ​​और अनुसंधान प्रयासों का एक महत्वपूर्ण अंश मनोभ्रंश (डिमेन्शिया) की समस्या के समाधान हेतु किए जाने वाले उपचार पर केंद्रित है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल में, हम इस बात को समझते हैं कि बुजुर्गों का उपचार करते समय जरा चिकित्सा उपचार के लिए टीम के रूप में परस्पर सहयोग करते हुए उपचार करने का दृष्टिकोण अपनाए जाने की आवश्यकता होती है। हम बुजुर्गों का सही उपचार संभव करने के लिए उनके परिवार वालों या उनकी देखभाल करने वालों को भी समुचित सहायता प्रदान करते हैं। मणिपाल की विशेष टीम में भौतिक चिकित्सक, नर्स, पोषण विशेषज्ञ, व्यावसायिक चिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता, वाक् और श्रवण विशेषज्ञ और मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता शामिल हैं। मणिपाल में, जराचिकित्सा टीम उपचार योजना बनाते समय वृद्ध व्यक्ति की प्राथमिकताओं और मूल्यों को ध्यान में रखते हुए उनकी सामाजिक, भावनात्मक और चिकित्सा आवश्यकताओं को भी ध्यान में रखने पर ध्यान केंद्रित करती है। हम स्मृति समस्याओं, गिर पड़ने, मल-मूत्र असंयति तथा कई प्रकार के चिरकारी रोगों का उपचार और प्रबंधन करने के विशेषज्ञ हैं।

मणिपाल हॉस्पिटल में, हमारे पास विभिन्न रोगों या नैदानिक ​​स्थितियों से पीड़ित रोगियों का उपचार करने का अनुभव है। हमारे विशेषज्ञ श्वसन रोग, न्यूरोपैथी, हृदय रोग, ऑस्टियोपोरोसिस और मधुमेह आदि जैसे कई प्रकार के विकारों का उपचार करने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं।
 

उपचार और निदान नीति। व्यक्तिगत स्तर पर व्यापक उपचार प्रदान करने के लिए मणिपाल हॉस्पिटल बुजुर्ग रोगियों का उपचार करते समय समग्र और व्यक्तिगत दृष्टिकोण अपनाते हैं। इसमें रोगी के जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने और सुधारने के दौरान विभिन्न प्रकार की रोगों को ठीक करने के लिए आवश्यकतानुसार उपचार योजनाएं तैयार की जाती हैं।
 

विशिष्टताएंं (स्पेशिएलिटी)

जराचिकित्सा विभाग मुख्य रूप से मनोभ्रंश के उपचार के लिए हॉस्पिटल में भर्ती करने के कार्यक्रमों और स्मृति हानि के मूल्यांकन के लिए परीक्षण के लिए विशिष्ट व्यवस्था रखता है। मणिपाल हॉस्पिटल को उन रोगियों के उपचार की भी विशेषता प्राप्त है जो मल्टीपल ऑर्गन डिसफंक्शन सिंड्रोम विकसित करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

हृदय रोग - धमनीकाठिन्य


जटिल हृदय रोगों से पीड़ित बुजुर्ग रोगियों का उपचार और प्रबंधन उचित सावधानी से किया जाता है, इसमें संवहनी कैल्सीफिकेशन के लिए नैदानिक ​​​​दृष्टिकोण को एकीकृत किया जाता है। धमनीकाठिन्य से जुड़े जीवनशैली संबंधी रोगों से पीड़ित बुजुर्ग रोगियों का न केवल उपचार किया जाता है, बल्कि उन्हें उनके रोग के बारे में शिक्षित भी किया जाता है।

 

श्वसन संबंधी रोग


एस्पिरेशन न्यूमोनिया के रोगियों के लिए निगलने में आने वाली परेशानी का निवारण करने लिए उपचार प्रदान किया जाता है। स्लीप एपनिया सिंड्रोम के रोगियों के लिए स्लीप पॉलीसोम्नोग्राफी की जाती है। नेसल कंटीन्यूअस पॉजिटिव एयरवे प्रेशर थेरेपी का भी उपयोग किया जाता है।
 

न्यूरोलॉजिकल रोग


मणिपाल हॉस्पिटल का आउट पेशेंट के लिए मेमोरी लॉस क्लिनिक, आमतौर पर अल्जाइमर और डिमेंशिया विकारों वाले आउट पेशेंट का उपचार करता है। व्यक्तियों के लिए उपयुक्त उपचार योजना प्रदान करने के लिए इन रोगों को हमारे विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न दृष्टिकोणों से अध्ययन किया जाता है और समझा जाता है।


मधुमेह और अस्थि रोग 


मणिपाल हॉस्पिटल, बोन डेंसिटोमेट्री परीक्षण के परिणामों के आधार पर मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस और जीवन शैली से संबंधित अन्य रोगों से पीड़ित रोगियों का उपचार करता है। इन रोगियों के उपचार के लिए अपनाया गया दृष्टिकोण बुनियादी और नैदानिक ​​दोनों प्रकार की उपचार पद्धतियों को एकीकृत करता है।
 

लिंग आधारित दवा

Facilities & Services

मणिपाल हॉस्पिटल का जरा चिकित्सा विभाग निम्नलिखित रोगों से पीड़ित रोगियों को लाभान्वित करने में सक्षम है: ● कई प्रकार के उपचार करने योग्य रोग ● दैनिक जीवन की गतिविधियों को करने में कठिनाई ● पॉलीफार्मेसी - कई प्रकार की दवाएं लेने की आवश्यकता पड़ने की समस्या ● सोने, चलने एवं शरीर का संतुलन बनाए रखने में कठिनाई ● स्मृति से संबंधित समस्याएं ● बार-बार गिरना-पड़ना या गिरने-पड़ने का डर बने रहना ● बार-बार होने वाली मूत्र संबंधी समस्याएं ● वजन घटना ● कब्ज ● कैंसर और उपशामक जराचिकित्सा मूल्यांकन, जराचिकित्सा मूल्यांकन रोगी की देखभाल करने और उपचार प्रदान करने में हमेशा पहला कदम होता है। यह मूल्यांकन जरा-चिकित्सक को एक आधार देता है जिसका उपयोग आगे की प्रगति की निगरानी के लिए किया जाता है।

FAQ's

The geriatric specialist will first gather general information about the patient's health, review the patient's medical history, and conduct a physical examination. Based on the doctor’s findings, further treatment or diagnostic procedures are recommended.

The most common conditions are hearing loss, refractive errors, cataracts, neck and back pain and osteoarthritis, pulmonary disease, diabetes, chronic obstructive pulmonary disease, dementia, and depression. To take care of your health, visit our geriatric medicine hospital in Bangalore.

The greatest cause of disability is sensory impairments, neck and back pain, depressive disorders, diabetes, dementia and osteoarthritis. Visit our best geriatric hospital in Old Airport Road Bangalore to have the best treatment.

Some illnesses are caused due to genetic factors while some conditions are caused due to environmental conditions. Each individual is different and there is no ‘typical’ geriatric patient. Some may have the mental and physical capacities of 20 year olds while others suffer from significant decline in mental and physical capacities at a much younger age. Conditions can be treated and managed and not all conditions can be prevented. Visit Manipal Hospitals, the geriatric hospital in Bangalore to consult with the experts.

Yes, yearly health checkups and discussions with your doctor about other risk factors should never be overlooked. It is important to keep track of your health at an elderly age.

मणिपाल हॉस्पिटल्स उच्च-गुणवत्तापूर्ण, व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने के लिए अपने रोगियों के साथ दीर्घकालिक साझेदारी बनाने के लिए समर्पित है। हमारा जराचिकित्सा विभाग और उसके रोगी इसका प्रमाण हैं।

जराचिकित्सा समस्याओं के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी वृद्ध रोग विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें