नैदानिक ​​मनोविज्ञान


मणिपाल हास्पिटल की मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं देश में सबसे व्यापक सुविधाओं में से एक हैं जिनमें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए प्रशिक्षण केंद्र की व्यवस्था है। हमारे उच्च स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त नैदानिक ​​मनोविज्ञान कर्मचारी इष्टतम मानसिक स्वास्थ्य के अवरोधों की पहचान करने और उन्हें दूर करने में मदद करने के लिए रोगियों के साथ काम करते हैं।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हास्पिटल्स में कुशल मनोचिकित्सकों, नैदानिक मनोवैज्ञानिकों, व्यावसायिक चिकित्सकों और मनोरोग निवारण के लिए प्रशिक्षित नर्सों को नियोजित किया गया है जो सभी अपने-अपने क्षेत्रों में प्रशिक्षित और अनुभवी पेशेवर हैं। मणिपाल में, हमारा यह मानना है कि कि तनाव के कारकों को पहचानने और उनका समुचित निराकरण करने से समुचित मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त किया जा सकता है। हम यह भी मानते हैं कि मनुष्य के जीवन की विभिन्न गतिविधियों के बीच संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हम रोगियों को भावनाओं, विचारों और व्यवहार पैटर्न के बीच मौजूद अंतर्संबंधों को सीखने में सहायता करते हुए सर्वतोमुखी स्वास्थ्य प्राप्त करने में सहायता करते हैं। रोगियों को अपने जीवन की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में तनाव के कारकों को प्रभावी तरीके से प्रबंधित करने की क्षमता से सम्पन्न किया जाता है।

Treatment & Procedures

पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी

चिकित्सा की यह विशेष शाखा नवजात शिशुओं, शिशुओं, छोटे बच्चों और किशोरों में जैसे बचपन के दौरान होने वाली मिर्गी की समस्या, ज्वर के दौरे (फेब्राइल सीज़र्स), मेनिन्जाइटिस, एन्सेफलाइटिस आदि जैसे तीव्र न्यूरोलॉजिकल रोगों के साथ-साथ पीडियाट्रिक स्ट्रोक, हाइड्रोसिफ़लस, ट्यूमर आदि जैसे चिरकारी रोगों के निदान और उपचार से संबंधित है।

Read More

 

शिशुओं और बच्चों में तीव्र और चिरकारी न्यूरोलॉजिकल रोगों के उपचार में असाधारण रूप से अनुभवी पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी के लिए सर्वोत्कृष्ट सेवाएं और हस्तक्षेप प्रदान करन में गर्व अनुभव करते हैं। हमारे पास अत्याधुनिक स्कैनिंग टूल्स उपलब्ध हैं जैसे कि ब्रेन स्कैन के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण जिनमें कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी), मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई), पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी), और सिंगल प्रोटॉन एमिशन (एसपीईसीटी) स्कैन, कंप्यूटेड टोमोग्राफी(सीटी स्कैन) शामिल हैं। इन उन्नत डायग्नोस्टिक उपकरणों से सुसज्जित लैब बच्चों में विशिष्ट न्यूरोलॉजिकल रोगों का निदान करने में विशेषज्ञों की मदद करती है, इसलिए ऐसे रोगों के उपचार के लिए मणिपाल हास्पिटल आने के लिए सही जगह है।
मणिपाल हॉस्पिटल्स क्लिनिकल साइकोलॉजी सेवाएं प्रदान करते हैं जो रोगी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए तैयार की गई हैं, फिर चाहे रोगी वयस्क हो या अपनेजीवन के किसी भी चरण में चल रहा नवयुवक हो। हम रोगियों के साथ मिलकर काम करते हैं और रोगी के स्वास्थ्य के लिए ऐसे लक्ष्य निर्धारित करते हैं जिन्हें प्राप्त करना उसके लिए संभव हो और उसके कुछ विशिष्ट गतिविधियों की के कार्यान्वयन की निगरानी करते हैं जिनसे उसे सहज जीवन जीने में आने वाली विशिष्ट बाधाओं को दूर करने में सहायता की जा सके। रोगी अपने लिए निर्धारित किए गए सरल लक्ष्यों को पूरा करने और अपने वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक और अपनाए जाने योग्य कौशल सीखते हैं।
 
मणिपाल हास्पिटल निम्नलिखित इन-पेशेंट सुविधाएं प्रदान करता है:

  • पुरुषों और महिलाओं और बच्चों के लिए अलग वार्ड
  • पुनर्वास और नशा मुक्ति वार्ड
  • मानसिक रूप से बीमार कैदियों के लिए वार्ड
  • औद्योगिक चिकित्सा केंद्र
  • व्यावसायिक चिकित्सा केंद्र
  • मिर्गी रोगियों के लिए वार्ड
  • प्रयोगशाला सुविधाएं
  • मनोवैज्ञानिक परीक्षण सुविधाएं
  • आउटरीच सेवाएं
  • आपातकालीन सेवाएं

Facilities & Services

मणिपाल हास्पिटल्स में नैदानिक ​​मनोविज्ञान सेवाएं और उपचार 

हमारा नैदानिक ​​मनोविज्ञान विभाग सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए सेवाएं प्रदान करता है और हमारी सेवाओं के प्रमुख क्षेत्रों में निम्नलिखित शामिल हैं: मूल्यांकन, मनोचिकित्सा और नैदानिक ​​सेवाएं। असेसमेंट एंड डायग्नोस्टिक सर्विसेज इंटेलिजेंस असेसमेंट - व्यक्ति जिस बौद्धिक स्तर पर काम कर रहा है, उसका आकलन करने के लिए मानकीकृत प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता है। व्यक्तित्व मूल्यांकन - व्यक्तित्व लक्षणों को प्रभावित करने वाली अंतर्निहित मानसिक स्थितियों और विकारों की पहचान। मनश्चिकित्सीय विकार निदान और स्पष्टीकरण - हम मानकीकृत सामग्री जैसे थीमैटिक एपेरसेप्शन टेस्ट, रोर्शच इंकब्लॉट, रेटिंग स्केल और मिनेसोटा मल्टीफ़ैसिक पर्सनैलिटी इन्वेंटरी का उपयोग करके मनोरोग विकारों की गंभीरता का निदान करने में सहायता करते हैं। न्यूरोसाइकोलॉजिकल सेवाएं - इस सेवा का मुख्य उद्देश्य न्यूरोसाइकोलॉजिकल परीक्षणों का उपयोग करके विस्तृत आकलन के माध्यम से मस्तिष्क के कार्यों को समझना है। यह पुनर्वास रणनीतियों, हस्तक्षेप की योजना बनाने और सुधारों पर नज़र रखने में मदद करता है। परामर्श और मनोचिकित्सा - हमारी चिकित्सीय सेवाएं ऐसे हस्तक्षेपों द्वारा रोगियों के मानसिक स्वास्थ्य को संबोधित करने और सुधारने का कार्य करने के लिए तत्पर होती हैं जो पूरक उपाय के रूप में कार्य करते हैं लेकिन जिनमें दवाओं का उपयोग नहीं किया जाता। रिलैक्सेशन तकनीकें - ये तकनीकें रक्तचाप को कम करने, हृदय और सांस की गति को धीमा करने और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद करती हैं और कई प्रकार के असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। व्यवहार चिकित्सा - इस प्रकार की चिकित्सा का उद्देश्य दुर्भावनापूर्ण व्यवहारों को ठीक करना है। उपचार की इस विधा में यह अध्ययन करने का प्रयास किया जाता है कि दुर्भावनापूर्ण व्यवहारों को कैसे सीखा गया और उनके आधार पर रोगियों को नए व्यवहारों को सीखने में मदद करने के लिए सही चिकित्सा को लागू किया जाता है और साथ ही, दुर्भावनापूर्ण व्यवहारों को भुलाए जाने के लिए उपयुक्त रणनीति का उपयोग किया जाता है। कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी - यह ऐसी गलत धारणाओं को बदलने पर केंद्रित होती है जो लोग अपने बारे में या दूसरों के बारे में अपने मन में बना बैठते हैं और उन्हें अपनाने के लिए सटीक धारणाओं को प्रस्तुत किया जाता है। पारिवारिक और वैवाहिक मनोचिकित्सा - यह चिकित्सा उन परिवारों या जोड़ों के लिए है जहां पूरे परिवार को एक इकाई मानकार या दम्पत्तियों में दोनों सदस्यों का उपचार किया जाता है, न कि केवल उस व्यक्ति का जिसे समस्या होने की बात पता चली है। बाल और किशोर मनोचिकित्सा - बच्चों और किशोरों में मनोगतिक विधियों, व्यवहार और संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सा का उपयोग करके विभिन्न रोगों जैसे कि आत्मकेंद्रितता, आचरण विकार, अति सक्रियता और भावनात्मक चुनौतियों जैसे कि तनाव, चिंता या अवसाद का उपचार किया जाता है। 

समूह चिकित्सा - एक समूह को एक चिकित्सक द्वारा निर्देशित किया जाता है जो प्रत्येक सदस्य को कई सैद्धांतिक रचनाओं और तकनीकी कौशलों के माध्यम से मदद करेगा। मणिपाल हास्पिटल एक सुरक्षित स्थान है जहां निम्नलिखित मानसिक स्वास्थ्य चिंताओं के लिए समाधान दिए जाते हैं: 

बाल चिकित्सा उपचार 

● विकासात्मक विलम्ब ● अंगूठा चूसने की आदत ● नाखूनों को दांत से काटने की आदत ● बुरे सपने ● बात-बात पर गुस्सा करना ● चोरी करना, धमकाना ● सहोदर से प्रतिद्वंद्विता ● परीक्षा का डर ● समायोजन प्रतिक्रियाएं और तनाव ● सीखने की कठिनाइयाँ ● एकाग्रता के मुद्दे ● शिक्षा में प्रदर्शन में कमी: ● किशोरों द्वारा अत्यधिक विद्रोह या आक्रामक प्रदर्शित किया जाना ● सीखने में कठिनाइयाँ ● अनुचित यौन आचरण ● क्रोध, ईर्ष्या और भय की भावना ● समायोजन की समस्याएँ ● हीनता की ग्रन्थि 

ऐसे वयस्क जो निम्नलिखित समस्याओं से प्रभावित हैं: ●चिंता, व्यथा या अवसाद ● फोबिया ● चिरकारी साइकोजेनिक पीड़ा ● इरिटेबल बाउल सिंड्रोम● वैवाहिक और यौन समस्याएं ● आत्मविश्वास और असुरक्षा की कमी ● अपरिपक्वता या चिड़चिड़ापन या ● आत्म-निंदा ● वरिष्ठजनों की मानसिक स्वास्थ्य समस्यायें ● अवसाद ● मनोभ्रंश  ● पागलपन ● व्यक्तित्व परिवर्तन

FAQ's

After gathering general information about the patient’s medical history, a clinical psychologist will do a thorough examination of the patient to conclude their diagnosis.

Developmental stress Substance Abuse Depleted Brain Function Development of phobias Depression & Suicide. If you want to avoid these risk factors, visit our best clinical psychology hospital in Old Airport Bangalore.

Confused thinking and reduced ability to concentrate Excessive worrying Feelings of guilt Frequent mood changes Withdrawal from family, friends & society Tiredness and problems sleeping Changes in eating habits Trouble understanding situations Trouble understanding people Delusions and detachment from reality Sex drive changes Hostility & violence Suicidal tendencies. To know more, visit the clinical psychology hospital in Bangalore for the treatment.

With the right diagnosis and therapy, most patients see a significant improvement in their mental health. Timely intervention is important as mental health issues are easier to address during the early stages of their development, especially among young adolescents and children. Clinical psychology treatment in Bangalore is available at Manipal Hospitals, visit today.

It is important to visit a therapist at least once a year to receive a general diagnosis, especially if your work or family life is stressful. Discussing physical medical conditions may also uncover some underlying mental health conditions.

मणिपाल हास्पिटल मानसिक स्वास्थ्य की नाजुक प्रकृति और इसके उपचार में रखी जाने वाली आवश्यक सावधानी की बात को समझता है। यह हास्पिटल व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने और रोगियों को दीर्घकालिक परिणाम प्राप्त करने में मदद करने के लिए समर्पित है।

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Explore Stories

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें