बेरिएट्रिक सर्जरी


मणिपाल हास्पिटल्स में बैरिएट्रिक सर्जरी विभाग, बेरिएट्रिक सर्जरी की आवश्यकता वाले रोगों से प्रभावित रोगियों के लिए समग्र उपचार और सुविधाएं प्रदान करता है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हास्पिटल में बेरिएट्रिक सर्जनों की टीम रोगियों को व्यापक देखभाल देने के लिए कई विषयों के विशेषज्ञों के साथ काम करती है। इस सर्जिकल टीम को नवीनतम रीयल-टाइम इमेजिंग तकनीक और उन्नत सर्जिकल उपकरणों से लैस किया गया है, जिससे उन्हें सभी बेरिएट्रिक प्रक्रियाओं को प्रभावी ढंग से करने की क्षमता मिलती है। मिनिमली इनवेसिव सर्जरी बहुत आम बेरिएट्रिक सर्जरी है। 

बेरिएट्रिक सर्जरी में वजन घटाने या वजन कम करने के इरादे से पाचन तंत्र को शल्यचिकित्सा से संशोधित करने का प्रयास किया जाता है। सर्जरी की सलाह केवल उन मामलों में दी जाती है जहां अत्यधिक वजन और वजन बढ़ने के खतरों से रोगी के स्वास्थ्य को काफी खतरा होता है।

कुछ इंटरवेंशनल ट्रीटमेंट

  • गैस्ट्रिक बाईपास

  • बिलियोपैन्क्रिएटिक डायवर्जन विद डुओडनल स्विच

  • स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी

  • एडजस्टेबल गैस्ट्रिक बैंड

Facilities & Services

बैरिएट्रिक्स के लिए उपलब्ध कुछ उपचार हैं: गैस्ट्रिक बाईपास - यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो पेट की थैली को दो भागों में विभाजित करके शल्य चिकित्सा द्वारा पेट के आकार को कम करती है। छोटी आंत को तब विभाजित किया जाता है, और विभाजित छोटी आंत का निचला सिरा पेट की थैली के पहले भाग से जोड़ा जाता है। पेट का दूसरा भाग और छोटी आंत का ऊपरी भाग अभी भी जुड़ा हुआ है, इसलिए छोटी आंत में नीचे जाकर, पेट की थैली के दूसरे भाग में उत्पन्न गैस्ट्रिक रस अंततः भोजन के साथ मिल जाएगा। पेट की थैली छोटी होने का मतलब है कि रोगी की भूख और खाने की क्षमता काफी कम हो जाती है। गैस्ट्रिक बाईपास वजन घटाने में नाटकीय बदलाव ला सकता है। गैस्ट्रिक बाईपास वजन बढ़ने के चिरकारी रोग से पीड़ित लोगों के लिए वजन कम करना संभव होता है जो अन्यथा उनके जीवन को खतरे में डाल सकता है। इस प्रक्रिया में रोगी को सर्जरी के बाद कुछ आहार प्रतिबंधों का पालन करने की भी आवश्यकता होती है क्योंकि कुछ पाचन क्रियाएँ पहले की तरह काम नहीं करेंगी।

FAQ's

Obese individuals are at far greater risk of dying from obesity-related diseases, including coronary artery disease, hypertension (high blood pressure), type 2 diabetes and certain cancers. A healthy weight for most people is defined as a body mass index (BMI) between 18.5 and 24.9. Hurry and visit a bariatric surgery hospital in Bangalore for the surgery.

आज ही हमारे किसी विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें और दर्द रहित और स्वस्थ जीवन जिएं।

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें